Air Pollution: दिवाली की आतिशबाजी ने बिगाड़ी पटना की सेहत, खतरे के लेवल से ऊपर गया AQI

वायु प्रदूषण का सांकेतिक चित्र
वायु प्रदूषण का सांकेतिक चित्र

Air Pollution In Patna : पटना में जब रविवार को लोग सुबह टहलने निकले तो हवा को काफी प्रदूषित पाया. कुछ लोगों ने सांस लेने में तकलीफ होने की भी शिकायत की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2020, 8:58 PM IST
  • Share this:
पटना. दीपावली के दौरान हुई आतिशबाजी ने बिहार के शहरों की भी दशा बिगाड़ दी है. बिहार के कई शहर ऐसे हैं जहां प्रदूषण (Pollution) का लेवल अचानक से ऊपर चला गया है. हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों को सांस लेने तक में परेशानी हो रही है. दरअसल शनिवार को दीपावली (Diwali) के आयोजन पर बिहार में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और पटाखे जलाए. इसका असर रविवार की सुबह भी देखने को मिला.

दीपावली की आतिशबाजी ने राजधानी पटना में सांस लेना मुश्किल कर दिया. यहां प्रदूषण का लेवल खतरे के निशान से ऊपर है. पटना समेत अन्य जिलों का भी यही हाल है. पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 251 रिकॉर्ड किया गया जो कि बहुत खतरनाक है. गया का AQI आज सुबह 161 रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से ज्यादा है. बात भागलपुर की करें तो यहां 170 और मुजफ्फरपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 309 रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से बेहद खतरनाक है. बिहार के एक और अन्य बड़े शहर पूर्णिया का AQI 185 रिकॉर्ड किया गया.





रविवार को पटना में मॉर्निंग वॉक करने वाले लोग भी बता रहे थे कि उन्हें आम दिनों के अपेक्षा आज सांस लेने में कठिनाई हो रही. मालूम हो कि देश की राजधानी दिल्ली का भी वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में 414 तक पहुंच गया. दिल्ली को लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि रविवार को दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है, जिस कारण हालात थोड़े सुधरने के अनुमान हैं. वहीं हवा का रुख भी दक्षिण पूर्व की दिशा में मुड़ने का अनुमान है, जिससे पराली जलाने से उठा धुएं के असर से शहर को थोड़ी मिल सकती है.
इनपुट- शैलेंद्र साहिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज