• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Monsoon Update: बिहार के 10 जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी

Bihar Monsoon Update: बिहार के 10 जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी

बिहार के 10 जिलों में आज भारी बारिश के आसार जताए गए हैं  (सांकेतिक फोटो)

बिहार के 10 जिलों में आज भारी बारिश के आसार जताए गए हैं (सांकेतिक फोटो)

Bihar Weather Alert: बिहार में इन दिनों मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है. राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. 13 अगस्त तक बिहार में ऐसे ही हालात रहने की संभावना है.

  • Share this:

    पटना. बिहार में मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बीच राज्य के 10 जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश और वज्रपात (ठनका) के आसार हैं. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) की तरफ से चेतावनी जारी कर दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार के जिन जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी और पश्चिमी चम्पारण, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, सीतामढ़ी, किशनगंज, भभुआ, रोहतास और अररिया शामिल हैं.

    इन जिलों में अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. बिहार में जारी मानसून के बीच बारिश का सिस्टम सक्रिय होने की वजह से 13 अगस्त तक अधिकतर भाग में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. मानसून की ट्रफ रेखा अभी डेहरी से होकर गुजर रही है. मानसून उत्तर-मध्य, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में खासतौर से सक्रिय रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो मानसून हिमालय की तलहटी के पूर्वी छोर से शिफ्ट हो गया है, ऐसे में अब वह पश्चिमी भाग के उत्तरी इलाके की सामान्य स्थिति में पहुंच गया है.

    बिहार में सामान्य से 17 फीसदी अधिक 683 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. पटना में 24 घंटे में 48 एमएम बारिश हुई है, जबकि पटना में शनिवार की शाम से लेकर रविवार की शाम तक की बात करें तो शाम तक 48 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. बारिश की वजह से तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस कमी आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

    दूसरी तरफ, ऊंचाई वाले इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण गंगा नदी ऊफान पर है. इसके कारण बिहार के कई इलाके बाढ़ के पानी से घिर गए हैं. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खेतों के डूबने से फसलों को भी व्‍यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज