• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Weather Update: बिहार के इन जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी

Weather Update: बिहार के इन जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी

बिहार के कई जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारीShutterstock)

बिहार के कई जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारीShutterstock)

Bihar Weather Forecast: बिहार में जून के मुकाबले जुलाई में मानसून कमजोर रहा है. राज्य में एक महीने में सामान्य से 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है. अगले 72 घंटे के दौरान होने वाली बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

  • Share this:
पटना. बिहार में पिछले 24 घंटे से मानसून (Bihar Monsoon Update) के सक्रिय होने की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग ने भारी वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के साथ-साथ मध्य बिहार के लिए अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है. पटना, गया, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालन्दा, बांका में जहां 72 घंटे का अलर्ट है, वहीं मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी समेत कई जिलों को भी अलर्ट किया गया है.

रात से ही बांका, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जिलों में मध्यम बारिश हो रही है और बाकि जिलों में आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो बिहार में सोमवार से ही ट्रफ रेखा नीचले हिस्से से गुजर रही है और श्रीगंगानगर, हिसार, दिल्ली से होकर बंगाल की खाड़ी से मिल रही है. ट्रफ रेखा की वजह से मानसून एक्टिव हो गया है और मौसम में अचानक बदलाव देखे जा रहे हैं. राज्य में एक महीने से सामान्य से 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है. इस दौरान जून के मुकाबले जुलाई में मानसून कमजोर रहा है.

जून में जहां 354.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, वहीं जुलाई में 195.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आंकड़ों की मानें तो जून से अब तक राज्य में 550.2 मिमी बारिश हुई है जो कि सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक है. हालांकि, मौसम विभाग के साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने भी भारी वज्रपात को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और लोगों से खुले स्थानों और पेड़ के नीचे शरण नहीं लेने की अपील की है. इससे पहले वज्रपात से कई लोगों की जानें गई हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज