• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Weather Update: बिहार के इन जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात के आसार, अलर्ट जारी

Weather Update: बिहार के इन जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात के आसार, अलर्ट जारी

बिहार के कई जिलों में अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात की संभावना

Bihar Rain Alert: बिहार में जारी मानसून के असर के बीच कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. गुरुवार को पटना में 60 से 80 मिमी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, जबकि शुक्रवार को भी 30 से 40 मिमी बारिश हो सकती है.

  • Share this:

पटना. बिहार में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से 31 जुलाई तक के लिए वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट (Bihar Weather Alert) जारी कर दिया है. संभावना जताई जा रही है कि नदियों के जलस्तर में जहां वृद्धि हो सकती है, वहीं कई नए इलाकों में बाढ़ (Flood) का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है.

नवादा, बांका, जमुई, भागलपुर, गया, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नालन्दा, पटना, जहानाबाद, वैशाली, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास समेत उत्तर और मध्य बिहार के कई अन्य जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. पटना में भी कई इलाके में भी बुधवार दोपहर से 57 मिमी बारिश हुई जबकि शाम तक कुल 69.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश की स्थिति गया में भी रही, जहां 59.2 मिमी बारिश हुई. वहीं, मुजफ्फरपुर में 44.4 मिमी की बारिश ने जनजीवन पर असर डाला. भारी बारिश से इन शहरों में जगह-जगह जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से होकर गुजर रही है. गुरुवार को पश्चिम बंगाल और तटीय बंग्लादेश की ओर बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे में पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर शिफ्ट करेगा. मानसून की ट्रफ रेखा नालंदा और बोकारो से होकर गुजर रही है, ऐसे में ट्रफ रेखा का प्रभाव बिहार में 72 घंटे तक रहेगा.

मानसून की सक्रियता बढ़ने से दक्षिण बिहार पटना में भी बुधवार से अगले तीन दिन तक बारिश का पूर्वानुमान किया गया है. गुरुवार को पटना में 60 से 80 मिमी बारिश का पूर्वानुमान किया गया है, जबकि शुक्रवार को भी 30 से 40 मिमी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान राजधानी में बादल छाये रहेंगे और मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज