Bihar: राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे सभी 5 प्रत्याशी, बुधवार को मिलेगा जीत का सर्टिफिकेट
Patna News in Hindi

Bihar: राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे सभी 5 प्रत्याशी, बुधवार को मिलेगा जीत का सर्टिफिकेट
बिहार के सभी 5 प्रत्याशियों का राज्यसभा जाना तय है. (फाइल फोटो)

Rajya Sabha Election: बिहार में एनडीए की ओर से जेडीयू (JDU) के दो, बीजेपी के एक और आरजेडी (RJD) की ओर से दो उम्‍मीदवारों ने राज्‍यसभा चुनाव के लिए पर्चा दाखिल किया है.

  • Share this:
पटना. बिहार के राज्‍यसभा के सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए जाएंगे. दरअसल, सोमवार को प्रदेश की राज्यसभा की पांच सीटों के लिए हुए नामांकन में सभी प्रत्याशियों के नामांकन की जांच की गई और ये सभी नामांकन पत्र वैध पाए गए. अब बुधवार को सभी पांचों प्रत्याशियों को निर्वाचन का सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा. बता दें कि बिहार एनडीए की ओर से जेडीयू (JDU) के दोनों प्रत्याशियों ने 3-3 और बीजेपी के एक प्रत्याशी ने चार सेटों में नामांकन दाखिल किया था. वहीं, आरजेडी (RJD) की ओर से अमरेन्द्रधारी सिंह ने तीन और प्रेमचंद गुप्ता की ओर से दो सेटों में नामांकन किया गया था.

नियम के अनुसार, सभी पांचों प्रत्याशियों को अब 18 मार्च (बुधवार) को 3 बजे नाम वापसी का समय खत्म होने के साथ ही सभी को जीत का प्रमाणपत्र दे दिया जाएगा. गौरतलब है कि पांच उम्मीदवारों में राज्यसभा के उपसभापति और जेडीयू के उम्मीदवार हरिवंश और रामनाथ ठाकुर, बीजेपी के विवेक ठाकुर और आरजेडी के प्रेमचंद गुप्ता व अमरेंद्रधारी सिंह हैं.

इससे पहले 16 मार्च को इन सभी के नामांकन पत्रों की जांच हुई. बिहार विधानसभा के सचिव और निर्वाचन पदाधिकारी बटेश्वरनाथ पांडेय के कार्यालय कक्ष में चार प्रत्याशियों और एक के प्रतिनिधि की मौजूदगी में नामांकन पत्रों की जांच डेढ़ घंटे चली और सभी 15 सेटों में दाखिल किये गए पर्चे सही पाए गए.



अब चुनाव करवाने की नौबत नहीं



बता दें कि बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही है. पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराए जाने की नाैबत आती. लेकिन, पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन होने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है.

पहली बार राज्यसभा पहुंचेंगे ये दो नेता
इन पांचों उम्मीदवारों में अमरेंद्रधारी सिंह और विवेक ठाकुर पहली बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित होंगे. उनके अलावा हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं. इन तीनों का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है.

ये भी पढ़ें

Coronavirus: चीन के राष्ट्रपति और राजदूत पर मामला दर्ज, 11 अप्रैल को होगी सुनवाई

कोरोना का कहर: 24 घंटे के अंदर खाली होंगे पटना यूनिवर्सिटी के हॉस्टल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading