Home /News /bihar /

कोर बैंकिंग सेवा से जुड़े बिहार के सभी डाकघर, ग्राहकों को बैंक की तर्ज पर मिलेंगी सुविधाएं

कोर बैंकिंग सेवा से जुड़े बिहार के सभी डाकघर, ग्राहकों को बैंक की तर्ज पर मिलेंगी सुविधाएं

बिहार के डाकघरों के लिए कोर बैंकिंग सेवा का उदघाटन करते अधिकारी

बिहार के डाकघरों के लिए कोर बैंकिंग सेवा का उदघाटन करते अधिकारी

Bihar Post Office Core Banking Service: बिहार के सभी डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा शुरू होने से इसका सीधा लाभ ग्राहकों को मिलेगा. इस सेवा के शुरू होने से जहां लेनदेन में आसानी होगी वहीं इसका लाभ 2 करोड़, 24 लाख 83 हजार 429 बचत खाता धारकों को मिल सकेगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. डाक विभाग ने ग्रामीण उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. अब ग्रामीण क्षेत्रों में सुगमता से बैंकिंग सेवा का लाभ उठाया जा सकता है. राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा (Core Banking Service) से जुड़ गये हैं. राज्य में 33 प्रधान डाकघर, 1040 उपडाकघर के साथ 08 हजार 44 शाखा डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा मुहैया हो गई है. इससे राज्य के 2 करोड़ 24 लाख 83 हजार 429 खाताधारकों और 13 लाख 61 हजार 747 सुकन्या खाता धारक को कहीं भी किसी भी डाकघर (Post Office) से पैसे को निकाल और पैसे जमा कर सकेंगे.

डाकघरों के कोर बैंकिंग सेवा सेवा से जुड़ने से सबसे अधिक लाभ ग्रामीण खाताधारकों को होगी. खासकर बुजुर्गों और महिलाओं को प्रखंडों के उप डाकघरों में जाने की फजीहत से बचेंगे. बिहार डाकघर परिमंडल में इसको लेकर कोर बैंकिंग सॉल्यूशन पर विशेष आवरण का विमोचन भी किया गया. चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कर्नल जलेश्वर कहर ने इसको विमोचन करते हुए कहा कि अब बिहार के ग्रामीण इलाकों की बैंकिंग सुविधा बेहतर हो जाएगी और डाकघरों में भी बिना किसी शुल्क के लेनदेन बेहतर तरीके से संभव हो सकेगा.

इस सेवा के तहत बैंकों के तर्ज पर ही अब डाकघरों में ऑनलाइन बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग नेट बैंकिंग एसएमएस और एटीएम का लाभ आसानी से डाकघरों में सभी को मिल सकेगा. डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल पूर्वी प्रक्षेत्र अदनान अहमद ने बताया कि कई शाखा डाकघरों में कनेक्टीविटी की समस्या के कारण कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ नहीं पा रहे थे. स्पेशल एंटीना लगाकर डाकघरों में इंटरनेट कनेक्टीविटी दी गई है. डाकघरों का कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आसानी से बैंकिंग सेवा मिलेगी.

खाताधारकों को डाकघरों से एटीएम, नेटवर्किंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस, ईमेल से सूचना मिल सकेंगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल सॉफ्टवेयर के माध्यम से डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा मुहैया करायी जा रही है. यही नहीं कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने से आईपीबीपी (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) के माध्यम से घर बैठे खाते का पैसा मंगवा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Post Office, Post office MIS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर