8 जून से खुल जाएगा पटना का हनुमान मंदिर, दर्शन करने से पहले जान लें ये खास नियम
Patna News in Hindi

8 जून से खुल जाएगा पटना का हनुमान मंदिर, दर्शन करने से पहले जान लें ये खास नियम
श्रद्धालुओं के लिए मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था होगी. (फाइल फोटो)

दर्शन के लिए भक्तों को डेट और टाइम भी ऑनलाइन (Online) ही जेनरेट होगा. निश्चित संख्या में स्लॉट वाइज लोगों को मंदिर आने की अनुमति दी जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के शुरू होते ही अब धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. खास करके पटना के हनुमान मंदिर (Hanuman Temple) में तैयारी ज़ोरों पर हैं. ऑनलाइन दर्शन से लेकर नैवेद्यम की बुकिंग और मंदिर में दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन जैसी व्यवस्थाओं को लागू करने की तैयारी चल रही है. दर्शन के लिए गाइडलाइन जारी होगी. कहा जा रहा है कि 8 जून से पटना (Patna) के महावीर मंदिर खुल जाएगा. खास बात यह है कि महावीर मंदिर प्रशासन भक्तों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था शुरू कर रही है.

महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल (Acharya Kishore Kunal) ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग और सैनेटाइजेशन के साथ दर्शन-पूजन और प्रसाद के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है. योजना है कि जिस तरह से तिरुपति और उज्जैन में ऑनलाइन बुकिंग के बाद दर्शन या भष्म आरती में शामिल होने का मौका मिलता है वैसी ही निशुल्क व्यवस्था यहां भी लागू होगी. इसके लिए मंदिर प्रशासन गाइडलाइन तैयार कर रहा है जिसे जल्द जारी किया जाएगा.

वेबसाइट के ज़रिए होगा रजिस्ट्रेशन
श्रद्धालुओं के लिए मंगलवार और शनिवार को ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था होगी. जो लोग नैवेद्यम के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराएंगे उन्हें उनके नाम, गोत्र और पता बताना होगा. विधिवत पूजा के बाद अगले दिन भक्त के घर पर नैवेद्यम की डिलिवरी की जाएगी. इसका कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं होगा. जबकि ऑनलाइन नैवेद्यम और रूद्राभिषेक की बुकिंग के लिए निर्धारित पेमेंट चुकाना होगा. ऑनलाइन दर्शन के लिए मंदिर की वेबसाइट mavirmandirpatna.org पर बुकिंग होगी. महावीर मंदिर के मोबाइल नंबर 9334468400 पर कॉल करके या वाट्सएप कर बुकिंग से संबंधित जानकारी ली जा सकती है.



दर्शन के लिए भक्तों को डेट और टाइम भी ऑनलाइन ही जेनरेट होगा. निश्चित संख्या में स्लॉट वाइज लोगों को मंदिर आने की अनुमति दी जाएगी. एक दिन के लिए कुल 32 स्लॉट होगा. एक स्लॉट में 90 लोगों को दर्शन का मौका मिल सकेगा. इस प्रकार मंदिर दर्शन के लिए 16 घंटे खुला रहेगा.



ये भी पढ़ें:

निराश्रितों की मदद को CM ने खोला खजाना, राशन के साथ 1000 रुपये भी देगी सरकार

Unlock1: UP में अब कंटेनमेंट जोन के बाहर सुबह 10 से रात 9 बजे तक बिकेगी शराब
First published: June 2, 2020, 10:26 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading