बिहार के सभी स्कूलों में आज से एक साथ लौटेगी रौनक, 1 से पांचवीं तक के बच्चे भी जाएंगे स्कूल

 (सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Bihar School Reopen: बिहार में एक साथ सभी स्कूल लगभग एक साल के लंबे गैप के बाद सोमवार से खुल रहे हैं. स्कूलों के खोलने को लेकर विभाग द्वारा गाइडलाइन जारी किए गए हैं.

  • Share this:

पटना. बिहार में सोमवार से लगभग एक साल बाद प्राइमरी सेक्शन (Bihar School Reopen) की क्लास में चहल पहल दिखेगी और बच्चों के ककहरा की आवाज सुनाई देगी. शिक्षा विभाग के निर्देश पर राज्य के सभी स्कूलों में तैयारी पूरी कर की गई है. सभी निजी और सरकारी स्कूलों में जहां सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है वहीं सभी सरकारी स्कूलों में जीविका की ओर से प्रति बच्चे 2 -2 मास्क भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं.

रविवार के दिन भी सभी स्कूल खोले गए और साफ-सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन का काम किया गया. शर्तों के साथ खुल रहे स्कूलों में कोरोना गाईडलाईन  के साथ सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और रोजाना कुल नामांकन के 50 फीसदी बच्चों को आने के लिए कहा गया है. कक्षा वार भी बच्चों की उपस्थिति पचास फीसदी ही रहेगी साथ ही प्रत्येक बच्चे को  मास्क दिये जाने हैं. स्कूल खुलते सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को अगली कक्षा में जाने को लेकर पिछली कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के लिये कैच-अप कोर्स  चलाने का निर्णय भी लिया है.

शिक्षा विभाग ने एक नई पहल भी की है जिसके तहतकोरोना संक्रमण की वजह से शैक्षिक सत्र 2020-21 की स्कूलबंदी के कारण हुई पढ़ाई की क्षति (लर्निंग लॉस) की भरपाई के लिए कैचअप कोर्स  की तैयारी में जुट गया है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी का जिम्मा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को दिया है. इसमें राज्यभर के सरकारी स्कूलों के चुनिंदा विषयवार विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद ली जा रही है.

बच्चों में कोरोना काल मे बढ़ते तनाव को लेकर काउंसिलिंग की भी व्यवस्था कराई जा रही है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की मानें तो बिहार शिक्षा परियोजना के तहत सभी शिक्षकों को इसको लेकर बतौर प्रशिक्षण दिया जा रहा है और सभी प्रशिक्षित शिक्षक बच्चों की न सिर्फ काउंसिलिंग करेंगे बल्कि उनके चिड़चिड़ेपन को भी दूर कर पाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज