आपदा में लूटखसोटः कोरोना संकट के बीच पटना में एम्बुलेंस और ऑक्सीजन सप्लायर्स 10 गुना तक वसूल रहे किराया

कोरोना से जूझ रहे बिहार में एंबुलेंस चालकों की मनमनी जारी है. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना से जूझ रहे बिहार में एंबुलेंस चालकों की मनमनी जारी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Patna Ambulance Service: बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों से लगातार ये शिकायत मिल रही है कि मरीजों और उनके परिजनों से ये एंबुलेंस चालक मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं. साथ ही इन लोगों ने अपना यूनियन भी बना रखा है.

  • Share this:
पटना. पटना में एक ओर जहां लोग कोरोना की महामारी (Corona Pandemic) से त्रस्त हैं, वहीं ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो इस आपदा के मौके को अवसर में बदलने से परहेज नहीं कर रहे हैं. बात चाहे एंबुलेंस (Ambulance) की करनी है फिर ऑक्सीजन की, लोगों की मजबूरी का फायदा उठा कर मनमाने ढंग से पैसे वसूलने का खेल जारी है. पटना के पीएमसीएच (PMCH Hospital) की बात कर ले तो यहां एंबुलेंस ड्राइवर लोकल किराया पहले 800 से 1000 रुपए में तय कर लेते थे, मगर आज यह रेट बढ़कर 7 से 8000 तक जा पहुंचा है. सबसे बड़ी बात यह है मौके का फायदा उठाने वाले इन एंबुलेंस ड्राइवरों ने अपना एक यूनियन भी बना लिया है.

इस यूनियन से जुड़े एंबुलेंस ड्राइवरों के अलावा दूसरे एंबुलेंस ड्राइवर पीएमसीएच कैंपस के अंदर फटक नहीं पाते हैं लिहाजा अंदर में मौजूद एंबुलेंस ड्राइवर मरीजों के हालत और पारिवारिक स्थिति के हिसाब से मनमाना किराया तय करते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि फिक्स रेट तय नहीं होने से मरीज के परिजनों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. बात केवल एंबुलेंस की ही नहीं है ऑक्सीजन सिलेंडर की भी बात कर ले तो इसकी कालाबाजारी ने लोगों की नाक में दम कर रखा है.

ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए 25000 तक मांगे जा रहे

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार अग्रवाल ने न्यूज 18 को सबूत के साथ इस बात की जानकारी दी है कि कैसे पटना में एक ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत जो 6 हजार से 7000 रुपये होनी चाहिए थी उसके लिए आज 25000 तक मांगे जा रहे हैं. जाहिर सी बात है पहले से करोना कि मार झेल रहे राजधानीवासियों को पैसे की नाजायज वसूली में लगे लोगों ने और भी तबाह कर दिया है. प्रशासन को देखना होगा कि ऐसे कालाबाजारी करने वालों पर और मनमाने पैसे वसूलने वाले लोगों पर कैसे कानूनी कार्रवाई की जाये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज