लाइव टीवी
Elec-widget

ये 'खास' गीत गाकर कृषि विभाग के अधिकारी दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश, सुनेंगे तो आप भी जरूर गुनगुनाएंगे

News18 Bihar
Updated: November 29, 2019, 3:48 PM IST
ये 'खास' गीत गाकर कृषि विभाग के अधिकारी दे रहे पर्यावरण बचाने का संदेश, सुनेंगे तो आप भी जरूर गुनगुनाएंगे
30 साल से कृषि विभाग में कार्यरत अधिकारी गीतों के माध्यम से सामाजिक संदेश देते हैं.

राजन बालन के लिखे गाने के बोल ऐसे हैं कि लोग खुद ब खुद इसे गुनगुनाने लगते हैं. वे कहते हैं किसानों को पहले फसल और कृषि से जुड़ी जानकारी देते थे, उन्हें जागरूक करते थे. फिर लगा कि लोगों को भी 'जल जीवन हरियाली' जैसे मुद्दों पर जानकारी देकर पर्यावरण रक्षा के लिए प्रेरित करना भी जरूरी है.

  • Share this:
पटना. भागदौड़ की जिंदगी में जहां इंसानों के पास खुद के लिए वक्त नहीं होता वहीं, दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इसी आपाधापी में समाज के लिए काम करना नहीं भूलते. बिहार में एक ऐसे ही व्यक्ति हैं जो अपने खास अंदाज में लोगों को 'जल जीवन हरियाली' (Jal Jeevan Hariyali) और 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' (Beti Bachao-Beti Padhao) जैसे कई सामाजिक संदेश दे रहे हैं. कृषि विभाग (Agriculture Department) में कार्यरत अधिकारी राजन बालन (Rajan Balan) जहां भी जाते हैं अपने गीतों के जरिए लोगों को जागरूक करते हैं.

कृषि विभाग में प्रोजेक्ट निदेशक राजन बालन की पोस्टिंग तो सुपौल जिले में है लेकिन, वो जहां भी जाते हैं लोगों तक अपना संदेश पहुंचाना नहीं भूलते. हाल में ही जब वे पटना पहुंचे तो उन्होंने इको पार्क में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की योजना 'जल जीवन हरीयाली' को लेकर ऐसा गीत गाया कि लोग मंत्रमुग्ध हो गए. सबसे खास बात यह कि उन्होंने ये गाना खुद लिखा भी है .



राजन बालन के लिखे गाने के बोल ऐसे हैं कि लोग खुद ब खुद इसे गुनगुनाने लगते हैं. वे कहते हैं किसानों को पहले फसल और कृषि से जुड़ी जानकारी देते थे, उन्हें जागरूक करते थे. फिर लगा कि लोगों को भी 'जल जीवन हरियाली' जैसे मुद्दों पर जानकारी देकर पर्यावरण रक्षा के लिए प्रेरित करना भी जरूरी है.

 कृषि विभाग में 30 साल की नौकरी

राजन बालन 1990 से कृषि विभाग में काम कर रहे हैं और जब भी कोई सामाजिक मुद्दा उनके सामने आता है वो इसपर गीत लिखते हैं और गाकर संदेश देने में जुट जाते हैं. आम लोग भी उनके गाए गीतों को सुन प्रभावित और प्रेरित होते हैं. इको पार्ट घूमने आए पटना के सोनू कुमार ने जब गीत सुना तो पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेते हुए कहते हैं कि अगर समाज को संदेश दें तो और लोग पर्यावरण स्वच्छ रख पाएंगे.
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का भी संदेश

Loading...

राजन अपने गीतों के जरिए पर्यावरण जागरूकता के साथ कई सामाजिक संदेश भी देते हैं. इसमें 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ' भी अहम है. बेटियों के लिए लिखे गीत जब गाने लगते हैं तो बेटियों के होने पर शुभ होने की बात करते हैं और समाज को बेटियों को आगे बढ़ाने का संदेश देते हैं.


जल जीवन हरियाली मुख्यमंत्री का कार्यक्रम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 अक्टूबर से राज्य में जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की थी. इसके लिए जिलों में जारूकता अभियान भी चलाया जाना है. इस अभियान के तहत गांव से लेकर जिलों तक तरह-तरह कार्यक्रम की योजना है.
ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...