लाइव टीवी

आनंद कुमार ने एक साल के लिए 'सुपर 30' स्थगित की, बताई ये वजह

News18 Bihar
Updated: December 6, 2019, 7:51 AM IST
आनंद कुमार ने एक साल के लिए 'सुपर 30' स्थगित की, बताई ये वजह
आनंद कुमार ने 'सुपर थर्टी' एक साल के लिए स्थगित करने की घोषणा की है.

जनवरी 2020 में जेईई मेन्स की परीक्षा होनी है और इससे ठीक पहले आनंद कुमार द्वारा ये जानकारी देने को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

  • Share this:
पटना. सुपर थर्टी (Super Thirty) के संचालक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने एक साल के लिए स्थगित कर दी है. फेसबुक (facebook) पर ये जानकारी शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल मैंने एक भी एडमिशन नहीं लिया है. उन्होंने कहा कि लगातार 18 सालों तक सफल संचालन के बाद एक साल के लिए ब्रेक लगा दियाहै. उन्होने अगले साल कुछ बड़ा करने का भी ऐलान किया है.

अपने फेसबुक पेज पर उन्होंने ये भी लिखा है कि अंतिम सांस तक यह प्रयास रहेगा कि पैसे के अभाव में गरीब बच्चों की पढ़ाई नहीं छूटे. उन्होंने लोगों से सहयोग और आशीर्वाद देने की भी अपील की.

अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, पिछले 18 वर्षों से लगातार सफलतापूर्वक चल रहे सुपर 30 को अब और बड़ा करने का समय आ गया है. मैंने जितना सोचा था उससे भी कहीं बहुत ज्यादा सफलता मिली. आज निर्धन परिवार के सैकड़ों स्टूडेंट्स ऊंचे पदों पर आसीन होकर देश-दुनिया में सुपर 30 का नाम ऊंचा कर रहें हैं.



उन्होंने आगे लिखा, इस वर्ष कई व्यस्तताओं के बीच में सुपर 30 से मैंने एक साल का ब्रेक ले रखा है. इस वर्ष मैँने सुपर 30 का बैच लिया ही नहीं ताकि कुछ और बड़ा करने के लिए, देश-दुनिया घूम कर कुछ सीखने के लिए मैं समय निकाल सकूं.

आनंद कुमार ने आगे लिखा,  सुपर 30 फ़िल्म के रिलीज के बाद लोगों की उम्मीदें काफी बढ़ गईं हैं. इसलिए अब मैं बहुत बड़े पैमाने पर कुछ बड़ा करने जा रहा हूं.  जिसकी घोषणा मैँ अगले वर्ष तक करूंगा. 

बता दें कि गरीबों के प्रतिभाशाली बच्चों को IIT में प्रवेश दिलाने के लिए विख्‍यात पटना के 'सुपर 30' (Super 30) संचालक गणितज्ञ आनंद कुमार (Anand Kumar) पर गुवाहाटी हाईकोर्ट (Gauhati High Court) ने एक जनहित याचिका (PIL) की सुनवाई के दौरान बीते 19 नवंबर को उनपर 50 हजार रुपये का जुर्माना (Fine) लगाया था.
सुपर थर्टी के संचालक आनंद कुमार ने कहा कि कुछ बड़ा करने जा रहा हूं.


इसके साथ ही उन्हें 28 नवंबर को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट (Court) में पेश होने का आदेश दिया था. याचिकाकर्ता छात्रों ने आनंद पर सुपर 30 के नाम पर ठगी (Fraud) का आरोप लगाया था. हालांकि हाईकोर्ट ने इस मामले को बंद करते हुए याचिकाकर्ताओं को पटना हाईकोर्ट जाने की सलाह दी.

बहरहाल जनवरी 2020 में जेईई मेन्स की परीक्षा होनी है और इससे ठीक पहले आनंद कुमार द्वारा ये जानकारी देने को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंं

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार पर कोर्ट ने लगाया 50 हजार का जुर्माना

Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार बोले-मैं पीछे हटने वाला नहीं, मैं डरने वाला नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 7:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर