बिहार में महिलाओं के हक में CM नीतीश का बड़ा फैसला, थानेदार से SDM तक की पोस्टिंग में 35% की भागीदारी

CM नीतीश का बड़ा फैसला, थानेदार से लेकर SDM तक की पोस्टिंग में महिलाओं को मिले जगह. (File)

Bihar Govt News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महिला सशक्तिकरण को लेकर बेहद संजीदा हैं. यह बात उनके अधिकतर फैसलों में भी दिखती रही है. पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण हो या फिर पूर्ण शराबबंदी का फैसला, ये उनके बड़े निर्णयों की नजीर है.

  • Share this:
पटना.  बिहार में महिला सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बड़े निर्णय ले चुके हैं. इसी क्रम में अब बिहार सरकार नौकरी में महिलाओं को आरक्षण देने के बाद अब क्षेत्रीय स्तर के पोस्टिंग में आरक्षण देने जा रही है. नीतीश सरकार ने इसको लेकर एक आदेशभी जारी कर दिया है. इसके तहत सरकार ने क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े विभागों को स्पष्ट रूप से कहा है कि एसडीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी की पोस्टिंग में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश में साफ तौर पर यह बताया गया है कि महिलाओं की यह भागीदारी 35 प्रतिशत तक की जाए.

मिली जानकारी के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बाबत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को चिट्ठी लिखी है. समान्य प्रशासन विभाग ने कहा है कि क्षेत्रीय प्रशासन जैसे अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष के पदस्थापन एवं स्थानांतरण में यथासंभव 35 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. इस आदेश में साथ ही कहा गया है कि इस आदेश को तुरंत लागू किया जाए.

बता दें कि नीतीश सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की बेटियों के लिए एक और बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश में स्थापित होने वाले खेल विश्वविद्यालय (स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में नामांकन में एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की घोषणा की थी. इसके चंद दिन पहले ही नीतीश ने हाल में ही बिहार के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की घोषणा की थी.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महिला सशक्तिकरण को लेकर बेहद संजीदा हैं. यह बात उनके अधिकतर फैसलों में भी दिखता रहा है. पंचायतों राज व्यवस्था में पचास प्रतिशत महिला आरक्षण हो या फिर शराबबंदी का फैसला. या फिर स्कूल जाने वाली बालिकाओं के लिए साइकिल और पोषाक योजना. इन सभी फैसलों से यह साफ है महिला सशक्तिकरण के लिए सीएम नीतीश अभी और कदम उठाते रहेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.