बिहार: शिक्षक नियुक्ति के लिए 9 जून से मंगवाए जाएंगे आवेदन, जानें मेरिट लिस्ट पर शिक्षा मंत्री ने क्या कहा

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी शिक्षक नियक्ति प्रक्रिया का पूरा प्लान बताया.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी शिक्षक नियक्ति प्रक्रिया का पूरा प्लान बताया.

Teacher Job In Bihar: शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि छठे चरण में 90 हजार से कुछ अधिक नियुक्तियां प्रारंभिक विद्यालयों से संबंधित है. वहीं 30 हजार के आसपास माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए नियुक्ति की जाएगी.

  • Share this:

पटना. पटना हाई कोर्ट ने बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर लगी रोक हटा दी है. इससे साथ ही सूबे में सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने न्यूज 18 से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि शिक्षा विभाग ने नियोजन की तैयारी शुरू कर दी है. आज यानी 5 जून से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीद की जानी चाहिए कि आगामी 9 जून से आवेदन भी मांगे जा सकते हैं.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पटना हाईकोर्ट ने दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 15 दिनों का मौका भी दिया है. शिक्षा विभाग इसकी प्रक्रिया की तैयारियों में लग गया है. इसके संबंध में विज्ञापन भी सरकार निकालेगी. जिसमें वैसे दिव्यांग अभ्यर्थी जो आवेदन देने से वंचित रह गए थे उन्हें आवेदन देने के मौके से अवगत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अदालत के आदेशानुसार, 15 दिनों तक दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन लिए जाएंगे.

अभ्यर्थियों की सुविधा का भी ध्यान

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सूदूर गांव के अभ्यर्थियों को ध्यान में रखकर भी कुछ फैसला लिया गया है. कई अभ्यर्थी ऑफलाइन आवेदन देना पसंद करते हैं. अभी 8 जून तक लॉकडाउन लागू है. इसलिए 9 जून से आवेदन लेने के प्रक्रिया शुरु की जाने की संभावना है. मंत्री ने कहा कि कोरोना व अन्य कोई बाधा सामने नहीं आई तो दो से तीन महीने के अंदर शिक्षा विभाग नियोजन की पूरी प्रक्रिया कर लेगा.
7 दिन में होगी मेरिट लिस्ट तैयार

मेरिट लिस्ट के फॉरमेट से जुड़े एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि 15 दिनों तक आवेदन लेने के बाद करीब एक सप्ताह उसे कंपाइल करने में लगेगा. वहीं अगले 7 दिनों में मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. जिसके बाद अगर किसी अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट पर आपत्ति दर्ज करानी होती है तो उस प्रक्रिया के लिए भी कुछ दिनों का समय दिया जाएगा. जिसके बाद अगले हफ्ते उसके निराकरण में शिक्षा विभाग जुटेगा.

शिक्षा विभाग शुरू कर चुका है प्रक्रिया



शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन तमाम प्रक्रिया को देखते हुए ही दो से तीन महीने के अंदर नियोजन प्रक्रिया पूरी करने की बात कही गई है. उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से किया गया वादा उन्होंने पूरा किया है और अदालत का फैसला आते ही शिक्षा विभाग इस प्रक्रिया को शुरु कर चुका है.

छठे चरण के बाद सातवें चरण की नियुक्ति

शिक्षा मंत्री ने बताया कि छठे चरण में 90 हजार से कुछ अधिक नियुक्तियां प्रारंभिक विद्यालयों से संबंधित है. वहीं 30 हजार के आसपास माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए नियुक्ति की जाएगी. इसके बाद बची हुइ रिक्तियों का आकलन कर सातवें चरण की नियुक्ति में सरकार जुट जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज