Assembly Banner 2021

बिहार में जल्द होगी कला विश्विद्यालय की स्थापना, कलाकारों का डेटा बेस बनाएगी सरकार

पटना में कलाकारों का सम्मान करते मंत्री मंगल पांडेय

पटना में कलाकारों का सम्मान करते मंत्री मंगल पांडेय

Art University: बिहार के कला और संस्कृति मंत्री मंगल पांडेय रविवार को पटना में कलाकारों को सम्मानित कर रहे थे. इस दौरान मंत्री ने कहा कि जल्द ही बिहार में राज्य स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ और जिला स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ का आयोजन होगा

  • Last Updated: January 31, 2021, 9:06 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में बहुत जल्द ही कला विश्विद्यालय (Art University) की स्थापना होगी. राज्य के कला-संस्कृति मंत्री मंगल पांडेय (Minister Mangal Pandey) ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में कला विश्विद्यालय खोले जाएंगे जिसका प्रारूप भी विभाग तैयार कर रहा है. इसके साथ ही राज्य के 7 और जिलों में प्रेक्षागृह खोलने की भी मंत्री ने घोषणा की. उन्होंने कलाकारो को भरोसा दिलाया कि बिहार में अब कलाकारों को न सिर्फ सम्मान दिया जाएगा बल्कि उनकी प्रतिभा को भी पहचान दी जाएगी.

इस दौरान मंत्री ने ये भी भरोसा दिया कि आगे आने वाले दिनों में बहुत सारे कार्य किये जायेंगे जिसकी योजना बनकर तैयार है. विभाग द्वारा प्रदेश में कलाकारों को एक वृहद मंच देने के लिए राज्य स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ और जिला स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ का आयोजन होगा. इसके माध्यम से  ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशने का मौका मिलगा वहीं इसके अलावा सांस्कृतिक निदेशालय के अंर्तगत वेब पोर्टल बनेंगे. वेब पोर्टल जिससे कलाकारों का डाटा बेस तैयार हो सकेगा.

कला संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से शनिवार को पटना में राज्य के सभी विधाओं के उत्कृष्ट कलाकारों को बिहार कला सम्मान से नवाजा गया. ज्ञान भवन में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में कुल 37 कलाकारों को कला संस्कृति मंत्री मंगल पांडेय ने सम्मानित किया. कलाकारों को विंध्यवासिनी पुरुस्कार, राधामोहन पुरस्कार, कुमुद शर्मा पुरस्कार, भिखारी ठाकुर पुरस्कार के अलावे राष्ट्रीय और लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरुस्कार से सम्मानित किया गया.



मौके पर बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आज प्रदेश के 37 कलाकारों को सम्मानित करते हए गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं क्योंकि इस सम्मान से राज्य के हजारों कलाकारों को प्रेरणा भी मिलेगी. इस अवसर पर पद्मश्री शोभना नारायण, पद्मश्री बाउआ देवी, पद्मश्री रामचन्द्र मांझी, अपर सचिव अनिमेष पराशर, निदेशक संजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज