• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • COVID-19 के कारण टल गए MD और MS के फाइनल ईयर के EXAM

COVID-19 के कारण टल गए MD और MS के फाइनल ईयर के EXAM

जल्द आएंगे बिहार बोर्ड के नतीजे (सांकेतिक चित्र)

जल्द आएंगे बिहार बोर्ड के नतीजे (सांकेतिक चित्र)

कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भी देरी हो रही है.

  • Share this:
    पटना: कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) का असर परीक्षाओं पर भी पड़ रहा है.  बिहार में आर्यभट्ट ज्ञान यूनिवर्सिटी (Aryabhatta Knowledge University) से जुड़े मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की परीक्षाएं टल गई हैं. यूनिवर्सिटी ने मेडिकल कॉलेजों को इस संबंध में पत्र भेजकर जानकारी दी है. यह निर्णय एमसीआई से मिली गाइडलाइंस के बाद लिया गया है. राज्य  के मेडिकल कॉलेजों में 22 अप्रैल से फाइनल ईयर की परीक्षाएं होनी थीं.

    यूनिवर्सिटी (AKU) के कुलसचिव राजीव रंजन कुमार ने कहा कि मेडिकल काउंसिल से प्राप्त निर्देश के आधार पर यह निर्णय लिया गया है. हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक एमसीआई ने पत्र में कहा कि कोरोना वायरस के असर के कारण मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भी देरी हो रही है. इसके कुछ दिन के लिए और टाल दिया गया है. कॉलेजों को यह भी निर्देश दिया गया है कि फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रहे छात्रों को पहले की तरह सेवाएं मिलती रहनी चाहिए.

    PU की परीक्षा लॉकडाउन के बाद

    इधर, पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए थोड़ी राहत की खबर है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 7 दिनों के अंदर स्नातक तृतीय वर्ष के आखिरी पेपर की परीक्षा ले ली जाएगी. साथ ही अगले सात दिनों में कॉपी का मूल्यांकन कर रिजल्ट भी दे दिया जाएगा. यूनिवर्सिटी प्रशासन लॉकडाउन खत्म होने के 15 दिनों के भीतर पूरा रिजल्ट देने की व्यवस्था कर रहा है. लॉकडाउन शुरू होने से पहले यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के सिर्फ एक पेपर की परीक्षा बाकी थी.

    पटना विवि के छात्रों की समस्या के बारे में न्यूज 18 के साथ बातचीत में कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद अंतिम पेपर की परीक्षा ली जाएगी. सिंह ने कहा कि जिन पेपर की परीक्षा हो चुकी है, उनका मूल्यांकन कार्य हो गया है. अंतिम पेपर की परीक्षा के तुरंत बाद मूल्यांकन कर 15 दिनों के भीतर रिजल्ट दे दिया जाएगा.

    यूनिवर्सिटी में गर्मी की छुट्टियों के बीच भी पढ़ाई की योजना है. कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय समर वैकेशन को लेकर सरकार को सुझाव देने वाला है. इसमें कहा जाएगा कि गर्मी की छुट्टियां अभी घोषित कर दी जाएं और छुट्टियों के समय कक्षाएं चले, ताकि कोर्स सही समय पर पूरा हो जाए. इससे यूनिवर्सिटी का कैलेंडर भी सही रहेगा. उन्होंने विवि के शिक्षकों से आग्रह किया कि वे लॉकडाउन की अवधि के बीच वर्क फ्रॉम होम के तहत स्टडी मटेरियल बनाएं, ताकि छात्रों को सहूलियत हो.

    यह भी पढ़ें :

    पटना: फीस देने का स्कूल नहीं बना सकता दवाब, डीएम ने जारी किया आदेश

    भारत-नेपाल बॉर्डर पर साजिश! राजनीतिक दलों की मांग-सील हो बिहार से लगी सीमा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज