लाइव टीवी

जब भी एक भारत की बात होती है औवैसी की जुबान पर जिन्ना का जिन्न आ जाता है- गिरिराज सिंह

News18 Bihar
Updated: September 14, 2019, 2:29 PM IST
जब भी एक भारत की बात होती है औवैसी की जुबान पर जिन्ना का जिन्न आ जाता है- गिरिराज सिंह
गिरिराज सिंह ने असदुद्दीन ओवैसी को जिन्ना का समर्थक कहा.

गिरिराज सिंह ने कहा कि अमित शाह जी ने एक देश एक भाषा की बात कही है वो बिलकुल सही हैं, लेकिन ओवैसी जैसे लोगों के ज़ेहन में जिन्ना का जिन्न बसता है. वो व्यक्ति राष्ट्रीयता की बात क्या करेगा?

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 14, 2019, 2:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हिंदी दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक देश (India) के लिए एक आम भाषा होना बेहद जरूरी है जो दुनिया में अपनी पहचान का प्रतीक बन जाए. शाह ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्य (North-East) के हर बच्चे (Every Child) को हिंदी सिखाई जाएगी. उनकी इसी बात पर ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहाद उल मुसलमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने विवादित बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि भारत हिंदी, हिंदूू और हिंदुत्‍व से कहीं अधिक बड़ा है.

असदुद्दीन ओवैसी ने अपने ट्वीट में लिखा, हिंदी सभी भारतीयों की मातृभाषा नहीं है. क्‍या आप लोग देश में बोली जाने वाली अन्‍य मातृभाषाओं की विविधता और सौंदर्य की प्रशंसा करने की कोशिश कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि आर्टिकल 29 हर भारतीय को अलग भाषा, स्क्रिप्‍ट और संस्‍कृति का अधिकार देता है.


Loading...

ओवैसी के बयान पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने करारा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि अमित शाह जी ने एक देश एक भाषा की बात कही है वो बिलकुल सही हैं, लेकिन ओवैसी जैसे लोगों के ज़ेहन में जिन्ना का जिन्न बसता है. वो व्यक्ति राष्ट्रीयता की बात क्या करेगा?

गिरिराज सिंह ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि ओवैसी वही हैं जिसका संसद में एक सदस्य है, लेकिन सदन से उठकर चला जाता है. गिरिराज सिंह ने ओवैसी की सोच पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जब भी देश में राष्ट्रीयता की बात हो, 370 की बात हो, कॉमन सिविल कोड की बात हो और, जब भी एक भारत की बात आती है तब-तब जिन्ना का जिन्न निकलकर इनके चेहरे और इनकी ज़ुबान पर निकल कर आ जाता है.

बता दें कि अमित शाह ने अपने संबोधन से पहले देशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामना देते हुए ट्वीट किया था. इस में उन्होंने लिखा, भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परन्तु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जो विश्व में भारत की पहचान बने. आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वो सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है.



पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी. वहीं बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली एवं समझी जाने वाली भाषा है जो हम सभी भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोती है एवं विश्व में हमारी पहचान भी है.

इनपुट- अमितेश

ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 2:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...