Bihar Election 2020: CM नीतीश कुमार का छात्राओं के लिए खास ऐलान, मिलेगा बड़ा फायदा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बड़ा फैसला. (File)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बड़ा फैसला. (File)

Bihar Assembly Election 2020: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि राज्य में अब 12वीं पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर छात्राओं को 50 हजार रुपये सरकार देगी. 

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 26, 2020, 11:12 AM IST
  • Share this:
पटना. चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की घोषणा कर दी है. वहीं नीतीश कुमार ने चुनाव आयोग के फैसले और चुनावी कार्यक्रम का स्वागत करते हुए कहा की चुनाव के लिए उनकी पार्टी जनता दल यूनाईटेड (JDU) पूरी तरह से तैयार है. राज्य के विकास के लिए अब तक उनकी पार्टी और सरकार ने जो काम किया है वह जनता के सामने है. आगे भी बिहार के विकास के लिए वो काम करते रहेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि राज्य में अब 12वीं पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर छात्राओं को 50 हजार रुपये सरकार देगी.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इसके अलावा कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक नया विभाग बनाएंगे. आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थान इसके अंतर्गत आएंगे. सीएम ने कहा कि हम उन लोगों की आर्थिक मदद करेंगे जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. इसके तहत हर किसी को कम से कम 3 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द ही हर गांव में सोलर लाइट्स लगेंगे. बुजुर्गों के लिए रहने की वेवस्था की जाएगी. साथ ही गरीबों के लिए शहर में बहुमंजिला इमारत बनाई जाएगी.

उपमुख्यमंत्री का बड़ा बयान 



वहीं राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि  बिहार में विधानसभा के चुनाव समय पर कराने के लिए चुनाव आयोग ने जिस प्रबल प्रशासनिक इच्छा शक्ति से काम लिया और जितनी व्यापक तैयारी की है, उसके लिए आयोग की सराहना की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जब कोरोना काल में पूरी सावधानियों का पालन करते हुए अर्थव्यवस्था खोली जा रही है, पर्यटन स्थल, मेट्रो और धार्मिक स्थल तक खोले जा रहे हैं, तब लोकतांत्रिक प्रक्रिया को स्थगित करने की दलील उचित नहीं थी. आयोग का निर्णय  जान भी, जहान भी और लोकतंत्र का सम्मान भी  के मंत्र का पालन करता है.
ये भी पढ़ें: PHOTOS: अब क्रांति की नगरी मेरठ में भी जलेगी अमर जवान ज्योति, CM योगी से उम्मीद



चुनाव की तारीख का ऐलान

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने अन्‍य चुनाव आयुक्‍तों की मौजूदगी में तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार में चुनाव 3 चरण में होगा. पहला चरण 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीट के लिए कराया जाएगा. वहीं दूसरा चरण 03 नवंबर को 94 विधानसभा सीट और तीसरा चरण 07 नवंबर को 78 विधानसभा सीट के लिए चुनाव होगा. जिसके बाद 10 नवंबर को मतगणना की तारीख तय की गयी है.

चुनाव तिथियों का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. चुनाव आयोग की घोषणा के बाद बिहार में चुनाव प्रचार भी तेज हो जाएंगे. बता दें कि कोरोना काल में भी विभिन्‍न राजनीतिक दल पहले से ही वर्चुअल या अन्‍य तरीकों से मतदाताओं तक पहुंच बनाने में जुटे हैं. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही बिहार विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है. पिछला विधानसभा चुनाव 7 चरणो में चुनाव हुआ था. पिछलें चुनाव में एनडीए को 59 सीटें मिलीं थी जिसमें बीजेपी को 54, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को 1 सीट मिली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज