बिहार चुनाव: तीन दिनों तक पटना में रहेगी EC की सात सदस्यीय टीम, राजनीतिक दलों से करेगी मीटिंग, एक अक्टूबर को PC

विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम पहुंची पटना
विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम पहुंची पटना

बुधवार की सुबह 10 बजे चुनाव आयोग (Election commission) की टीम सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगी और चुनाव से जुड़ी सभी पहलुओं पर चर्चा करेगी.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 29, 2020, 8:52 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव  (Bihar Assembly Elections) की तैयारियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग (Election commission) की 7 सदस्यीय टीम मंगलवार को पटना पहुंची. आयोग के ये सातों सदस्य पटना में 3 दिनों तक रुकेंगे और चुनाव की तैयारियों के हर पहलू पर गहनता से समीक्षा करेंगे. पटना पहुंचने वाली टीम में आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा, उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, पीआइबी के अपर महानिदेशक शेफाली बी शरण, चंद्र भूषण कुमार, आशीष कुंद्रा, स्वीप के निदेशक शरद चंद्र और निदेशक (व्यय) पंकज श्रीवास्तव शामिल हैं.

बता दें कि चुनाव की टीम ने पटना पहुंचने के बाद बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक की. पटना के होटल में हुई इस बैठक में सभी नोडल पदाधिकारी मौजूद रहे. चुनाव आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने कहा कि तैयारियों को लेकर सभी पहलुओं का रिव्यू किया जाएगा.

बुधवार की सुबह 10 बजे आयोग की टीम सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगी और चुनाव से जुड़ी सभी पहलुओं पर चर्चा करेगी. चुनाव में चुनाव खर्च  की सीमा और कोरोना को देखते हुए जारी गाइडलाइन के अनुसार चुनाव कराने और चर्चा होगी. चुनावी सभाओं को लेकर पार्टियां सावल उठाती रही हैं जिसपर आयोग की टीम जवाब देगी.




निष्पक्ष और सुरक्षित चुनाव कराने की बड़ी जिम्मेदारी
गौरतलब है कि चुनाव आयोग पर कोरोनाकाल में सुरक्षित और निष्पक्ष चुनाव कराने की बड़ी जिम्मेदारी है. इसे देखते हुए बुधवार को ही सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ यह टीम बैठक करेगी. सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती, मतदान बूथों पर व्यवस्था की भी जनकरी लेगी. चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका और पेड़ न्यूज़ को लेकर भी कई दिशा निर्देश दिये जा सकते हैं.

सात सदस्यीय टीम 3 दिन के दौरे पर रहेगी और 1 अक्टूबर को  प्रेसवार्ता करेगी. टीम में आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा, उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, पीआइबी के अपर महानिदेशक शेफाली बी शरण, चंद्र भूषण कुमार, आशीष कुंद्रा, स्वीप के निदेशक शरद चंद्र और निदेशक (व्यय) पंकज श्रीवास्तव शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज