बिहार चुनाव: क्या NDA से बाहर जाएंगे चिराग? अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ आज फिर हो सकती है मुलाकात

अमित शाह, चिराग पासवान और जेपी नड्डा.
अमित शाह, चिराग पासवान और जेपी नड्डा.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के प्रथम चरण के लिए प्रत्याशियों का नामांकन एक अक्टूबर से शुरू हो गया है, लेकिन एनडीए (NDA) का हिस्सा लोजपा (LJP) रहेगी या नहीं यह भी अभी तय नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 4:44 PM IST
  • Share this:
पटना. सीट शेयरिंग को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी के बीच मामला अब भी उलझा हुआ है. इसी समस्या को सुलझाने के लिए आज एक बार फिर लोजपा (LJP) अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) की भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और अमित शाह (Amit Shah) से एक और मुलाकात हो सकती है. सूत्र बताते हैं कि BJP चाहती है कि 4 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले सभी दलों में सहमति बन जाए, ताकि प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जा सकें.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए प्रत्याशियों का नामांकन 1 अक्टूबर से शुरू हो गया है, लेकिन एनडीए का हिस्सा लोजपा रहेगी या नहीं यह भी अभी तय नहीं है. दरअसल, लोजपा वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ थी और उसके 42 उम्मीदवार मैदान में थे. पर इस बार एनडीए का हिस्सा जदयू भी है. ऐसे में जदयू की दावेदारी के बाद लोजपा को 2015 के बराबर नहीं मिल सकती, पर चिराग पासवान इसी मांग पर अड़े हुए हैं.

इसके साथ यह बात भी सामने आ रहे ही कि लोजपा अगर एनडीए में रहकर चुनाव लड़ती है, तो उसे कौन-कौन सी सीटें मिलेंगी, यह तय नहीं है. वर्ष 2015 में लोजपा को दो सीटों पर विजय मिली थी. बहरहाल, लोजपा सुप्रीमो चिराग पासवान की भाजपा के आला नेताओं से कई दौर की बात हुई है और यह जारी भी है.




वहीं, इस मामले में अब तक लोजपा से खफा जदयू के सुर भी बदलते दिख रहे हैं. NDA में सीट शेयरिंग को लेकर चल रहे खींचतान कि बीच जेडीयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि बहुत जल्द सब ठीक हो जाएगा. हर बार चुनाव में सीट को लेकर हर गठबंधन में ऐसा होता है, लेकिन नीतीश कुमार के चेहरे के सहारे NDA अपने विरोधियों पर पहले ही मनोवैज्ञानिक बढ़त ले चुका है.

बता दें कि बुधवार से दिल्‍ली और पटना में घटक दलों की बैठकों का दौर लगातार जारी है. बुधवार को दिल्‍ली में एनडीए की हाई लेवल बैठक के बाद गुरुवार को पटना में बीजेपी चुनाव समिति सहित कई बैठकें हुईं. गुरुवार को मुख्‍यमंत्री आवास पर भी बीजेपी व जनता दल यूनाइटेड (JDU) की मीटिंग हुई.

दिल्‍ली में लोक जनशक्ति पार्टी के अध्‍यक्ष चिराग पासवान से गृहमंत्री अमित शाह की बैठक हुई थी. माना जा रहा है कि 4 अक्तूबर को भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्‍ली में है, जिसके पहले एनडीए में सीटों के बंटवारे की स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज