Bihar Election: चिराग पासवान के दावे पर केसी त्यागी की दो टूक- 143 सीटों पर लड़े LJP, 243 पर लड़ेगी BJP-JDU

चिराग पासवान और केसी त्यागी (फाइल फोटो)
चिराग पासवान और केसी त्यागी (फाइल फोटो)

एलजेपी (LJP) कई बार कह चुकी है कि बिहार (Bihar) में सीटों का तालमेल न होने पर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, तो दूसरी तरफ जेडीयू (JDU) नेताओं ने उसके फेल होने की भविष्‍यवाणी कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 5:50 PM IST
  • Share this:
पटना. लोक जन शक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (LJP President Chirag Paswan) के एनडीए में बने रहने या बिना चिराग़ के मैदान में जाने के सवाल पर के सवाल पर जेडीयू के प्रधान महासचिव के सी त्यागी (K C Tyagi) ने कहा कि बिना पर कहा कि हम तो पहले सेही रोशनी में हैं. बीजेपी-जेडीयू मिलकर चुनाव लड़ेंगे  और एक बार फिर से हम 2010 की जीत दोहराएंगे. केसी त्यागी ने कहा कि पीएम मोदी (PM Mod0 और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने पहले ही कहा है नीतीश कुमार (Nitish Kumar) हैं तो संभव है. के सी त्यागी ने यह भी कहा कि चिराग़ पासवान 143 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं, लेकिन जेडीयू-बीजेपी 243 सीटों पर तैयारी कर रही है.

बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले एनडीए में सब कुछ सामान्य नहीं है. एलजेपी कई बार कह चुकी है कि बिहार में सीटों का तालमेल न होने पर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, तो दूसरी तरफ जेडीयू नेताओं ने उसके फेल होने की भविष्‍यवाणी कर दी है.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में एनडीए से अलग चुनाव लड़ने के संकेतों के बीच एलजेपी (LJP) की ओर से  सीट बंटवारे के 3 फॉर्मूले दिए गए हैं. एलजेपी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने इस फॉर्मूले से बीजेपी (BJP) को अवगत कराया है, लेकिन विस्तृत चर्चा अब तक नहीं हो पाई है.




सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार,  पहले फॉर्मूले के तहत बीजेपी 111, जेडीयू 96 और एलजेपी को 36 सीटों चुनाव लड़ने के लिए मिले. इस फॉर्मूले का आधार तीनों पार्टियों के पास मौजूदा लोकसभा सांसदों की संख्या को रखा गया है यानी राज्य में एक लोकसभा सीट पर 6 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारी आधार है.

एलजेपी के दूसरे फॉर्मूले के मुताबिक,जेडीयू 100, बीजेपी 101 और एलजेपी 42 सीटों पर चुनाव लड़े. पिछली बार एलजेपी 42 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरी थी और एलजेपी के सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने उसे 42 सीट देने का वादा किया है. ये फॉर्मूला उसी आधार पर है.

एलजेपी के तीसरे फॉर्मूले के मुताबिक, बीजेपी 102, जेडीयू 102 और एलजेपी 39 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरे. इस फॉर्मूले का आधार पिछले लोकसभा चुनाव में तीनों पार्टियों की तरफ से लड़ी गई लोकसभा सीटों की संख्या को आधार बनाया गया है. हालांकि इन तीनों ही फॉर्मूलों को एनडीए के भीतर बातचीत हुई है या नहीं इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज