बिहार चुनाव: महागठबंधन की 'गांठ' सुलझाने को प्रियंका गांधी ने निकाला बीच का रास्ता! जानें कांग्रेस-RJD का नया फॉर्मूला

प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

खबर ये भी है कि कांग्रेस (Congress) ने अपनी प्राथकिता वाली सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम को भी अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. वहीं, विश्वसनीय सूत्रों बताते हैं कि फर्स्ट फेज में आरजेडी (RJD) 40 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 4:44 PM IST
  • Share this:
पटना. राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस (RJD-Congress) के बीच सीटों की हिस्सेदारी को लेकर बढ़ी दूरी अब कम होने लगी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने 75 सीट लेने और राजद ने 58 सीट देने की जिद छोड़ दी है.  कहा जा रहा है कि इस मामले में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने दखल देकर बीच का रास्ता निकाल दिया है. सूत्रों से खबर है कि कांग्रेस 65 सीट पर मान सकती है. वहीं, आरजेडी के 140 या इससे अधिक दो-चार सीटों पर लड़ने की बात कही जा रही है. खबर ये भी आ रही है कि फाइनल डील के लिए तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) आज राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से बात करेंगे. माना जा रहा है कि महागठबंधन में आज (शुक्रवार) देर शाम तक इस फार्मूले पर बात बन सकती है और सार्वजनिक ऐलान भी किया जा सकता है.

इस बीच खबर ये भी है कि कांग्रेस ने अपनी प्राथकिता वाली सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम को भी अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. गौरतलब है कि गुरुवार को कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनास पांडेय के साथ दोनों सदस्य और बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा, विधायक दल के नेता सदानंद सिंह, प्रभारी सचिव अजय कपूर और वीरेन्द्र राठौर गुरुवार को एक साथ बैठे और सभी नेताओं ने प्राथमिकता वाली सीटों की सूची क्रमवार बना ली है.

इसके बाद उन सीटों के लिए चुनाव लड़ने को इच्छुक नेताओं की सूची छांटी गई और सभी सीटों पर दो उम्मीदवरों के नाम तय कर लिये गये. सीटों की संख्या तय हो जाने के बाद उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आलकमान से सहमति लेकर की जाएगी. बता दें कि इससे पहले भाकपा माले के साथ भी आरजेडी नेताओं ने गुरुवार की देर रात मीटिंग की और उसे 20 सीटों के बदले 15 सीटों पर लड़ने के लिए मना लिया है.




इस बीच ये भी जानकारी सामने आई है कि आरजेडी की सीपीआई माले, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी और जेएमएम के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चल रही है.  वहीं, आरजेडी ने सीपीआई(माले) के लिए 15 सीटें, सीपीआई+सीपीएम को 10 सीटें और जेएमएम को 2 सीटें साझा करने का  प्रस्ताव रखा है.

राजद के वरिष्ठ राष्ट्रीय पदाधिकारी भोला यादव के अनुसार, चुनाव सिंबल बांटने का सिलसिला शुरू हो चुका है. हालांकि यह साफ नहीं किया कि प्रथम चरण की 71 सीटों पर उन्होंने अपने कितने प्रत्याशी उतारे हैं. दरअसल राजद ने उन्हीं प्रत्याशियों को ग्रीन सिग्नल दिया है, जहां सहयोगी दलों के साथ मतभेद नहीं है. पार्टी सबसे पहले प्रथम फेज के लिए सिंबल बांट रही है. विश्वसनीय सूत्रों बताते हैं कि फर्स्ट फेज में आरजेडी 40 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज