निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी
Patna News in Hindi

निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी
बिहार निर्वाचन आयोग सर्वदलीय बैठक बुलाने पर विचार कर रहा है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवासन (Chief Electoral Officer HR Srinivasan) के अनुसार सभी जिलों के डीएम एसपी से वीडियो कनफ्रेंसिंग से की बात की गई और चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैंं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवासन ने आज सभी जिला डीए,एसपी के साथ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का चुनाव की तैयारी में लग जाने का निर्देश दिया. निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला को निर्देश दिया कि वोटर लिस्ट वोटर आईडी ईवीएम की स्थिति को लेकर अद्यतन रिपोर्ट निर्वाचन आयुक्त उपलब्ध कराएं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कोविड-19 हो रही परेशानी मामले पर कहा कि ऐसी परिस्थिति में चुनाव को लेकर तैयारी करनी है. आयोग ने यह भी कहा कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) का जो निर्णय होगा उसी के अनुरूप आगे चुनाव की तैयारियों का रूप दिया जाएगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवासन (Chief Electoral Officer HR Srinivasan) के अनुसार सभी जिलों के डीएम एसपी से वीडियो कनफ्रेंसिंग से की बात की गई और चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई. मतदाता सूची को अपडेट करने का निर्देश दिया गया. इसमें नये नाम जोड़ने और निधन हुए लोगों के नाम हटाने के निर्देश दिए गए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार साल के अंत तक चुनाव संभावित है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि तैयारियां ऐसी होंगी कि कोविड 19 से बचा जा सके और आम मतदाताओं को कोई कठिनाई न हो. बैठक में हमने सभी DM को कहा है कि चुनावी सम्बंधित तैयारी शुरू करें.  ईवीएम संधारण, एपिक संधारण से लेकर चुनावी सम्बंधित काम काज को आगे बढ़ाएं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वोटर लिस्ट, वोटर आईडी और ईवीएम की स्थिति को लेकर अद्यतन रिपोर्ट निर्वाचन आयुक्त उपलब्ध कराएं.



बता दें कि बिहार में 24 नवंबर तक नयी सरकार का गठन किया जाना है. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले समय की स्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा कि चुनाव कितने चरणों में होंगे अथवा उसका प्रारूप क्या होगा.



आयोग इस बात पर भी नजर रखे हुए है कि आने वाले अक्टूबर नवंबर में दशहरा, दीपावली और छठ जैसे पर्व भी हैं और इस दौरान किस तरह से चुनाव के कार्यक्रम तय किए जाएं. गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र 17 नवंबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर को दशहरा है, वहीं 14 नवंबर को दीपावली और 20 -21 नवंबर को छठ पर्व है.

इसी महीने हो सकता है बिहार विधान परिषद के चुनावों की तारीख का ऐलान, दांव पर होगी इन नेताओं की साख!

बिहार: तेजस्वी की हुंकार के बाद तेजप्रताप की गुहार, हमें सुरक्षा दे नीतीश सरकार!
First published: June 2, 2020, 6:17 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading