Assembly Elections: एक-दो दिनों में बिहार आएगी EC की टीम, हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (फाइल फोटो)
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (फाइल फोटो)

विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को लेकर तारीखों की घोषणा से पहले एक-दो दिनों में ही मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बिहार यात्रा करेंगे. उसके बाद चुनाव की तारीखों को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:12 AM IST
  • Share this:

पटना. आगामी 29 नवंबर तक बिहार में नयी विधानसभा (New Legislative Assembly in Bihar) का गठन कर लिया जाना है. इसको देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) अपनी तैयारियों को अंजाम देने में शिद्दत से लगा हुआ है. पुख्ता तैयारियों को लेकर आश्वस्त हो जाने के बाद आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों के ऐलान कर सकता है. मिली जानकारी के अनुसार, आयोग इसको लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. इसी क्रम में खबर यह है कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora) की अगुवाई में चुनाव आयोग की टीम  अगले एक-दो दिन में बिहार यात्रा कर सकती है और इसके बाद कभी भी चुनाव की घोषणा होने की उम्‍मीद है.


बता दें कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन से चार चरणों में चुनाव करवाये जा सकते हैं. सूत्रों से जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार अक्टूबर महीने के दूसरे पखवाड़े से लेकर यह चुनाव नवंबर महीने के पहले पखवाड़े में करवाया जा सकता है. हालांकि, देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में चुनाव आयोग के सामने महामारी के इस दौर में चुनाव कराना बड़ी चुनौती है.


विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा से पहले एक दो दिनों में ही मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बिहार यात्रा करेंगे और उसके बाद चुनाव की तारीखों को अंतिम रूप दिया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले बिहार में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम पिछले हफ्ते पटना में थी. इस टीम ने बिहार के विभिन्न शहरों का दौरा भी किया था और चुनाव करवाए जाने के मद्देनजर अधिकारियों संग मीटिंग भी की थी. इस टीम में दो उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्र भूषण कुमार सहित अन्य आला अधिकारी शामिल थे.


दो दिवसीय दौरे के बाद यह टीम दिल्ली लौट आई और उसने अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी. उम्मीद जताई जा रही है कि 25 सितंबर तक चुनाव आयोग बिहार के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज