Bihar Assembly Elections: अब घर बैठे बना सकते हैं वोटर ID, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

वेबसाइट www. nvsp.in लॉग इन करें, सूची में नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म सिक्स भरना होगा. साथ में उम्र प्रमाण पत्र, आवासीय पता के साथ आपकी तस्वीर आपको ऑनलाइन अपलोड करनी पड़ेगी जिससे आपका नाम मतदाता सूची में जुड़ जाएगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 25, 2020, 9:13 AM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Legislative Assembly Election) करवाना अपने आप में एक चुनौती है. इस बार का विधानसभा चुनाव नए प्रयोगों के लिए भी जाना जाएगा. कोरोना से जारी जंग के बीच होने वाले इस चुनाव के सुचारू संचालन के लिए कई तरह की रणनीतियां बनाई जा रही हैं. इन्हीं रणनीतियों में से एक यह भी है कि अगर आप 1 जनवरी, 2020 तक 18 वर्ष हो चुके हैं और विधान सभा चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो अब आप घर बैठे ही मतदाता कार्ड बना सकते हैं.

ऐसे बनायें मतदाता कार्ड

वेबसाइट www. nvsp.in लॉग इन करें, सूची में नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म सिक्स भरना होगा. साथ में उम्र प्रमाण पत्र, आवासीय पता के साथ आपकी तस्वीर आपको ऑनलाइन अपलोड करनी पड़ेगी जिससे आपका नाम मतदाता सूची में जुड़ जाएगा.



बीएलओ को भी दे सकते हैं आवेदन
इस वक़्त मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का काम चल रहा है, ऐसे में अगर आप  चाहे तो बीएलओ के पास भी आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर 1950 पर ले सकते है सभी जानकारी

हेल्पलाइन नंबर 1950 पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर सभी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं. फॉर्म संख्या 8 भरकर नाम पिता के नाम और पते में सुधार करा सकते हैं. इसके लिए त्रुटि को प्रमाणित करने वाला प्रमाण अपलोड करना पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज