लाइव टीवी

'चूड़ियां' करेंगी महिलाओं की सुरक्षा, छूते ही पुलिस को पहुंच जाएगी सूचना

News18 Bihar
Updated: December 7, 2019, 4:52 PM IST
'चूड़ियां' करेंगी महिलाओं की सुरक्षा, छूते ही पुलिस को पहुंच जाएगी सूचना
पटना के शाजिब ने 'शॉकलेट' नाम का एक डिवाइस तैयार किया है जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए अहम साबित हो सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

अब तक चूड़ियां और ब्रेसलेट लड़कियों और महिलाओं के लिए श्रृंगार का साधन था पर पटना के शाजिब खान नाम के युवा ने श्रृंगार के इस साधन को बेटियों के लिए सुरक्षा कवच बना दिया है.

  • Share this:
पटना. देश के कई हिस्सों में बच्चियों, युवतियों और महिलाओं की आबरू के साथ हो रहे खिलवाड़ से इनकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. बेटियों की सुरक्षा भी अब डिबेट का मुद्दा बन गया है. हर तरफ से सुरक्षा तंत्र विकसित करने को लेकर सुझाव आ रहे हैं. इसी को देखते हुए पटना के एक युवक ने बेटियों की सुरक्षा की दृष्टि से एक डिवाइस ही तैयार कर लिया है.

दरअसल अब तक चूड़ियां और ब्रेसलेट लड़कियों और महिलाओं के लिए श्रृंगार का साधन था पर पटना के शाजिब खान नाम के युवा ने श्रृंगार के इस साधन को बेटियों के लिए सुरक्षा कवच बना दिया है. शाजिब ने ब्रेसलेट से दिखने वाले इस डिवाइस का नाम 'शॉकलेट' रखा है. अपने नाम के जैसा ही 'शॉकलेट' डिवाइस उन अपराधियों को 'शॉक' देगा, जिनकी बेटियों पर बुरी नजर होगी.

शॉकलेट डिवाइस पहनने वाली लड़कियों के मुसीबत में होने पर नजदीकी थाने को सूचना चली जाएगी.


शाजिब कहते हैं दो साल पहले उन्होंने पहली बार ऐसी किसी डिवाइस के बारे में सोचा था. हालांकि वह कारगर नहीं हो पाया था, लेकिन अब ये प्रोजेक्ट फाइनल स्टेज में है. शाजिब मानते हैं कि इस 'शॉकलेट' डिवाइस में जो खूबियां है वो बेटियों की सुरक्षा की लिहाज से अहम हैं.

क्या है ये डिवाइस
इस डिवाइस कि खासियत ये है कि जब भी कोई खतरा होगा तो ये डिवाइस न सिर्फ खतरे की घंटी यानि अलार्म बजाएगा बल्कि गलत भाव से छूने वालों को 'शॉक' भी देगा. वहीं, इमरजेंसी में नंबरों  के साथ नजदीकी पुलिस स्टेशन को संदेश भी भेजेगा.

पटना के शाजिब ने 'शॉकलेट' नाम का एक डिवाइस तैयार किया है जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए अहम साबित हो सकता है.
बता दें कि शाजिब इससे पहले अपने किसी अन्य प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे. पर देश में बेटियों के खिलाफ बढ़ती घटनाओं के साथ-साथ अपनी खुद की बहन की सुरक्षा के बारे में सोचकर उन्होंने इस डिवाइस को तैयार किया है. इस डिवाइस को 2020 में लांच करने का प्लान है.

शाजिब की इस कामयाबी से उनके भाई-बहन भी काफी खुश हैं. उनकी बहन शाहिना कहती हैं उन्हें गर्व है अपने भाई पर कि वह लड़कियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और उसने ऐसा डिवाइस बनाया है.


गौरतलब है कि शाजिब ने इससे पहले कई डिवाइस बनाए हैं. जैसे ड्रोन औऱ प्लेन जिसके जरिए वो कई एक्सपेरिमेंट करते हैं. ड्रोन के जरिए शाजिब ने बिहर में जलजमाव के समय भी लोगों की मदद की थी.  शाजिब मानते हैं कि  ये डिवाइस उनके लिये सबसे खास है क्योंकि ये लड़कियों कि सुरक्षा से जुडा है.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 3:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर