Home /News /bihar /

बिहार के सभी थानों का खुलेगा बैंक अकाउंट, जानें सरकार से सालाना मिलेंगे कितने रुपए

बिहार के सभी थानों का खुलेगा बैंक अकाउंट, जानें सरकार से सालाना मिलेंगे कितने रुपए

बिहार के सभी थानों को सालाना खर्च के लिए सरकार राशि उपलब्थ कराएगी

बिहार के सभी थानों को सालाना खर्च के लिए सरकार राशि उपलब्थ कराएगी

Bihar Police News: ADG पुलिस मुख्यालय के मुताबिक बिहार में 1067 थाने हैं. इन थानों को तीन श्रेणी A, B और C में बांटा गया है. A श्रेणी वाले थानों को एक लाख सालाना दिया जाएगा जबकि अन्य दो श्रेणी के थानों के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार पुलिस अब अत्याधुनिक होने की दिशा में लगातार काम कर रही है. इसी दिशा में पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सभी थानों में होने वाले सामान्य खर्च के लिए थानों को A, B और C तीन श्रेणियों में बांटकर राशि आवंटित करने का निर्णय लिया है और इस पर कारवाई भी शुरू हो गई है. ADG पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार के मुताबिक राज्य के थानों को सक्षम और छोटे मोटे खर्च के लिए आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से यह पहल की गई है. इसके तहत सभी थानों का एक खाता खोला जा रहा है जिसमें सालाना खर्चों के लिए एक खाता पैरंट चाइल्ड अकाउंट के तर्ज पर काम करेगी इसकी मॉनिटरिंग बिहार पुलिस मुख्यालय से होगी.

बिहार में कुल 1067 थाने हैं

ADG पुलिस मुख्यालय के मुताबिक बिहार में कुल 1067 थाने है जिन्हें तीन श्रेणी A, B और C में बांटा गया है. A श्रेणी वाले थानों को एक लाख सालाना दिया जाएगा तो वहीं B श्रेणी वाले थानों को 60 हजार रुपए मुहैया कराया जाएगा जबकि C श्रेणी यानी छोटे थानों को 40 हजार सालाना दिया जाएगा. इतना ही नहीं ADG पुलिस मुख्यालय के अनुसार इसके तहत सभी थानों में निर्धारित राशि की एक चौथाई राशि हमेशा उनके खाते में मौजूद रहेगी यह राशि जैसे ही खत्म होगी तुरंत करंट अकाउंट में उतनी राशि ट्रांसफर हो जाएगी, इस दिशा में कार्रवाई करते हुए 900 से अधिक थानों को बैंक खाता खोलने का निर्देश दिया गया है.

400 थानों ने शुरु की प्रक्रिया

बिहार के 400 थानों में खाता खोलने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है जिसमें राशि भी ट्रांसफर कर दी गई है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने निजी बैंक एचडीएफसी के साथ बैठक कर पूरी योजना के तहत काम करने का निर्देश दिया है. 15 दिनों के अंदर सभी थानों का खाता खोलकर राशि ट्रांसफर करने को कहा गया है. इसका मुख्य उद्देश्य ये है कि कैदियों को ले जाने और लाने वाले खर्च के साथ साथ स्टेशनरी ट्यूबलाइट और थानों में छोटे मोटे खर्चे इन पैसों से किए जाये.

Tags: Bihar News, Bihar police, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर