कोरोना वैक्सीन लगवाने पर बैंक फिक्स डिपॉजिट में देगा ज्यादा ब्याज, पढ़ें स्कीम की पूरी डिटेल

बिहार में वैक्सिनेशन को तेज करने को मेगा अभियान की शुरुआत की है. (सांकेतिक तस्वीर)

Bihar News: लोगों में टीकाकरण (Corona Vaccine) को बढ़ावा देने के लिए कुछ बैंकों ने कोरोना वैक्सीन लगवाने पर फिक्स डिपॉजिट (fixed deposits) में ज्यादा ब्लाज देने का ऐलान किया है.

  • Share this:
पटना. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर 21 जून से मेगा अभियान की शुरुआत हो गई है. अगले 6 महीनों में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं बैंकों ने लोगों को प्रेरित करने के लिए नए ऑफर की भी शुरुआत की है. बैंकों ने वैक्सीन लेने के बाद फिक्स डिपॉजिट करने वालों को ज्यादा ब्याज देने की स्कीम का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत एक डोज या दोनों डोज लेने वाले व्यक्ति को ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्किम के नाम से शुरुआत की है. यह फिक्स डिपॉजिट 1111 दिनों में मेच्योर होगी. इस स्कीम के तहत वैक्सीन लगवा चुके लोगों को सेंट्रल बैंक फिक्स डिपॉजिट करने पर पहले से तय ब्याज से 0.25 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देगी. वरिष्ठ नागरिकों को बैंक पहले से 0.75 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देगी.

सेंट्रल बैंक के अलावा यूको बैंक भी लोगों को कई ऑफर दे रहा है. यूको बैंक ने युकोवैक्सी 999 नाम से योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लोगों को 0.30 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है. इस योजना में मेच्योरिटी 999 दिनों में पूरा होगा.

वैक्सिनेशन तेज करने  मेगा अभियान की शुरुआत

बिहार में वैक्सिनेशन को तेज करने को मेगा अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत पहले दिन ही नए रिकॉर्ड बना. एक दिन में 56 हजार लोगों को वैक्सीन लगाकर पटना देश मे टॉप 10 शहरों में शामिल हो गया. बिहार ने अगले 6 महीनो में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

सरकार की बड़ी तैयारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट जल, जीवन, हरियाली मिशन को सफल बनाने के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग ने विशेष अभियान चलाया है. इसके तहत प्रदेश में 5 करोड़  पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसी मिशन के तहत वन एवं पर्यावरण विभाग के द्वारा आज से सभी सरकारी अस्पतालों में नीम हकीम अभियान की शुरुआत की गई. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज बबलू ने आईजीआईएमएस में वृक्षारोपण किया और विधिवत अभियान की शुरुआत की. मंत्री मंगल पांडे ने यह बताया कि सम्पूर्ण राज्य में हरित आवरण 15 प्रतिशत है, इसे 17 प्रतिशत करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. विभाग राज्य में 5 करोड़ वृक्ष लगाएगा. इससे वातावरण शुद्ध होगा और राज्य में हरियाली भी बढ़ेगी.

वहीं, वन और पर्यावरण मंत्री नीरज बबलू  ने कहा कि जल, जीवन, हरियाली अभियान को सफल करने में विभाग जुटा है और 5 करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे. आज से सरकारी अस्पतालों में नीम हकीम अभियान चला रहे हैं. नीम वायु को शुद्ध करता है और सरकारी अस्पतालों में फलदार वृक्ष भी लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा की नीम के अधिक वृक्ष लगाए जाने से जहां गरीब मरीजों को इसके फल मिलेंगे वहीं नीम के पेड़ से वातावरण शुद्ध होगा और कई तरह की बीमारियों से स्वाभाविक रूप से बचा जा सकेगा. यही वजह है कि नीम हकीम नाम से कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.