Home /News /bihar /

भागलपुर-पटना रेलखंड पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, 4 घंटे में पहुंच सकेंगे राजधानी

भागलपुर-पटना रेलखंड पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, 4 घंटे में पहुंच सकेंगे राजधानी

Bhagalpur-Patna Rail Route: भागलपुर-पटना रेलखंड पर ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Bhagalpur-Patna Rail Route: भागलपुर-पटना रेलखंड पर ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Indian Railway News: दो साल पहले ही भारतीय रेल ने भागलपुर-किऊल सेक्‍शन को दुरुस्‍त किया है. इसका विद्युतीकरण भी किया जा चुका है. तमाम तरह की तैयारियों के बाद रेलवे ने भागलपुर-पटना रेलखंड पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने जा रहा है. रेल यात्रियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. भागलपुर-पटना रेलखंड पर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेल ने इस रेल रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी में है. रेलवे के इस फैसले से इस रूट पर यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को लाभ होगा. ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से तकरीबन 1 घंटे की बचत होगी. साथ ही यात्री अपने गंतव्‍य तक पहले के मुकाबले कम समय में पहुंच सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, अभी ट्रेनों की औसत रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. रेलवे के फैसले के बाद ट्रेनें 100 से 110 किलामीटर प्रति घंटे की औसत गति से चल सकेंगी.

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जमालपुर-भागलपुर-साहिबगंज-किऊल रेल सेक्शन पर ट्रेनों की रफ्तार तेज़ का फैसला लिया गया है. अब ट्रेनें 90 की जगह 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. बतया जाता है कि रेलवे ने इस बाबत सारी कवायद पूरी कर ली है. अब इस रेलखंड पर एक्सप्रेस, सुपरफास्ट और मेल ट्रेनें 90-100 की जगह 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. लूप लाइन में भी ट्रेनों की गति औसतन 15 की जगह 30 किमी होगी.

    ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने की स्थिति में आमलोगों के साथ ही रेलवे को भी इसका फायदा होगा. यात्री जहां पहले अपने गंतव्‍य तक पहुंच सकेंगे, वहीं रेलवे को रूट को फ्री करने में मदद मिलेगी. इससे ट्रेनें ज्‍यादा लेट नहीं होंगी. फिलहाल अक्‍सर ऐसा देखने को मिलता है कि एक ही रूट में कई ट्रेनों के होने के कारण उनके परिचालन में देरी होती है. इससे यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि पूर्वी रेलवे के मुख्य अभियंता ने भागलपुर-पटना रेल रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे बढ़ाने की सहमति दे दी है.

    झारखंड पंचायत चुनाव: राज्‍य निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्देश, जीतने वालों को 30 दिनों के अंदर करना होगा यह काम

     बात दें कि भागलपुर से पटना तक की यात्रा करने में औसतन 5 से 6 घंटे तक का वक्‍त लगता है. ट्रेनों की गति बढ़ने पर यह सफर 4 घंटों में पूरा किया जा सकेगा. इस तरह 1 से 2 घंटे की बचत हो सकेगी. रेलवे ने पिछले कुछ महीनों में रेल रूट को अपग्रेड किया है. उसके बाद चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा रही है.

    Tags: Bhagalpur news, Indian Railway news, Irctc, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर