Home /News /bihar /

bhagwan jagannath rath yatra from patna iskcon temple know route and program brvj

पटना के इस्कॉन मंदिर से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जानिये पूरा रूट और कार्यक्रम

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा पटना के इस्कॉन मंदिर से पहली बार निकलेगी.

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा पटना के इस्कॉन मंदिर से पहली बार निकलेगी.

Bihar News: भगवान जगन्नाथ की इस रथ यात्रा में शामिल होने के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार शहर में भ्रमण करके लोगों को आमंत्रित किया गया है. देश भर से भगवान जगन्नाथ के भक्त इस्कॉन मंदिर पहुंच चुके हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि हजारों लोग इस रथ यात्रा में शामिल हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. भगवान जगन्नाथ आज अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ तीन विशाल रथ पर सवार होते हैं और अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. भगवान का रथ इस बार पटना के इस्कॉन मंदिर से भी निकलेगा. भगवान जगन्नाथ का रथ पटना स्थित इस्कॉन मंदिर के उद्घाटन के बाद पहली बार आज वहां से निकलेगा जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे. यह रथ दोपहर 2 बजे भ्रमण के लिए निकलेगा और विभिन्न मार्गो से होते हुए शाम 5 बजे एक बार फिर से इस्कॉन मंदिर पहुंचेगा.

इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने बताया कि कोलकाता और उड़ीसा से आए कलाकारों ने भगवान के रथ को तैयार किया है. हालांकि; पिछले 2 सालों से कोरोना के कारण यह रथयात्रा नहीं निकाली जा रही थी, लेकिन, इस बार भव्य तैयारी की गई है. हाइड्रोलिक सिस्टम वाले रथ को 51 टन फूलों से सुसज्जित किया गया है. उस पर भगवान जगन्नाथ अपने भाई बहन के साथ विराजमान होंगे और शहर का भ्रमण करेंगे.

यह रथ यात्रा 2 बजे शुरू होने के बाद तारामंडल होते हुए डाकबंगला चौराहा जाएगी. उसके बाद रथ फ्रेजर रोड होते हुए गांधी मैदान पहुंचेगा. गांधी मैदान के दक्षिणी भाग से होते हुए एग्जिबिशन रोड, डाकबंगला चौराहा होते हुए महावीर मंदिर पहुंचेगा. महावीर मंदिर दर्शन के बाद एक बार फिर से डाकबंगला होते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचेगा.

बता दें कि इस रथ यात्रा में शामिल होने के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार शहर में भ्रमण करके लोगों को आमंत्रित किया गया है. देश भर से भगवान जगन्नाथ के भक्त इस्कॉन मंदिर पहुंच चुके हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि हजारों लोग इस रथ यात्रा में शामिल हो सकते हैं. भगवान रथ पर सवार होंगे और मान्यता के अनुसार आए हुए वरिष्ठ लोग भगवान के रथ के आगे तमाम लोग झाड़ू लगाएंगे और भगवान का रथ आगे बढ़ता जायेगा.

Tags: Bihar News, Jagannath Rath Yatra, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर