होम /न्यूज /बिहार /New Year Gift: शिक्षक पद के लिए चयनित 50 हजार अभ्‍यर्थियों को नए साल में नियुक्ति पत्र, जानें डिटेल

New Year Gift: शिक्षक पद के लिए चयनित 50 हजार अभ्‍यर्थियों को नए साल में नियुक्ति पत्र, जानें डिटेल

Bihar Education News: फरवरी में 50 हजार चयनित अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. (फाइल फोटो)

Bihar Education News: फरवरी में 50 हजार चयनित अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. (फाइल फोटो)

Teacher Appointment Letter: नीतीश सरकार शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्‍यर्थियों को नए साल में बड़ा तोहफा देने जा रही है. अग ...अधिक पढ़ें

    पटना. बिहार की नीतीश सरकार नए साल के मौके पर चयनित शिक्षक अभ्‍यर्थियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. राज्‍य सरकार अगले साल फरवरी में 50,000 चयनित अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र देगी. शिक्षक बनने के लिए चयनित अभ्‍यर्थी महीनों से इस पल का इंतजार कर रहे हैं. अब यदि कोई नई अड़चन नहीं आती है तो सरकार के ऐलान के साथ ही हजारों अभ्‍यर्थियों के इंतजार का पल अब जल्‍द ही समाप्‍त होने की उम्‍मीद है. बता दें कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है. 90 हजार 762 पदों के लिए अभ्‍यर्थियों की काउंसलिंग हो रही है. दो चरण में अब तक 38 हजार अभ्‍यर्थियों का चयन हो चुका है.

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 25 फरवरी को 50 हजार चयनित अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की योजना है. नियुक्ति पत्र जिलास्‍तर पर ही दिए जाएंगे. इसके लिए जिलों को सभी जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया जा चुका है. बता दें कि जुलाई और अगस्‍त महीने में दो चरणों में काउंसलिंग हो चुकी है. तीसरे चरण की काउंसलिंग के 28 जनवरी तक पूरा होने की उम्‍मीद है. इसके तहत 12,495 पदों के लिए योग्‍य अभ्‍यर्थियों का चयन किया जाना है. इस तरह फरवरी महीने में 50 हजार चयनित अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने की उम्‍मीद है. अपर मुख्‍य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पंचायत अैर प्रखंड स्‍तर पर चयनित अभ्‍यर्थियों को संबंधित प्रखंड मुख्‍यालय और नगर निकाय में चयनित अभ्‍यर्थियों को संबंधित जिला मुख्‍यालय में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.

    नए साल में बिहार को मिल सकता है बुलेट ट्रेन का तोहफा, जानें प्‍लानिंग और रूट

    नियुक्ति पत्र देने से पहले यचनित अभ्‍यर्थियों के प्रमाणपत्रों और अन्‍य दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करने का भी निर्देश दिया गया है. इस काम को नियुक्ति पत्र वितरण से पहले किया जाना है, ताकि किसी तरह की समस्‍या न हो. ऐसे में संबंधित अधिकारियों के साथ ही चयनित अभ्‍यर्थियों को भी निर्धारित अवधि के अंदर दस्‍तावेजों का सत्‍यापन कराने के लिए सजग रहना होगा. तीसरे चरण की काउंसलिंग का कार्य 1368 प्राथमिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में होगा.

    Tags: Bihar Teacher, Career, Government jobs

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें