होम /न्यूज /बिहार /किसानों के लिए बड़ी खबर, धान खरीद की हुई शुरुआत, दिक्कत हो तो इस नंबर पर करें कॉल

किसानों के लिए बड़ी खबर, धान खरीद की हुई शुरुआत, दिक्कत हो तो इस नंबर पर करें कॉल

बिहार में धान खरीद की हुई शुरुआत

बिहार में धान खरीद की हुई शुरुआत

Paddy Procurement In Bihar: अगर किसानों को धान खरीद में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह कॉल सेंटर पर शिकायत कर सकत ...अधिक पढ़ें

पटना. किसानों के लिए बड़ी खबर आ रही है. बिहार में धान खरीद (Paddy Procurement) की शुरुआत हो चुकी है. बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह (Subhash Singh) ने सोमवार को धान खरीद की शुरुआत करते हुये कॉल सेंटर का भी शुभारंभ किया. यह कॉल सेंटर सातों दिन चौबीस घंटे काम करेगा. अगर किसानों को धान खरीद में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह कॉल सेंटर पर शिकायत कर सकते हैं. इस कॉल सेंटर पर आईवीआरएस तकनीक से किसानों को जानकारी मिल सकेगी, जिससे किसानों को धान खरीद में काफी सहूलियत होगी. दरअसल धन खरीद में किसानों को होने वाली परेशानियों को देखते हुये बिहार सरकार (Bihar Government) ने इस खास पहल की शुरुआत की है. दरअसल धन खरीद में किसानों को होने पारेशानी परेशानियों को देखते हुये बिहार सरकार ने इस खास पहल की शुरुआत की है. उम्मीद है कि इस कॉल सेंटर पर शिकायत करने के बाद किसानों का धन जल्दी खरीदा पाएगा.
बिहार सरकार की ओर से 2021-22 में 45 लाख मैट्रिक टन धान खरीदारी का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक 4 लाख 79 हजार 248 किसानों ने धान बेचने में रुचि दिखाई है. नालंदा जिले से सबसे अधिक 39 हजार 967 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन दिया है. वहीं सबसे कम खगड़िया से 940 किसानों ने धान खरीद के लिए फॉर्म भरा है. बता दें, इस बार किसान 1940 रुपये प्रति क्विंटल धान बेच सकेंगे. वहीं ग्रेड ए धान का दर 1960 रुपये प्रति क्वींटल तय किया गया है.

ऐसे करा सकते हैं शिकायत
अक्सर ऐसे मामले आते रहते हैं कि किसानों को अपना धान बेचने में कई तरह की दिक्कत आती है. पैक्स अध्यक्ष की लापरवाही की वजह से कई बार किसानों की धन कई दिनों तक नहीं बिक पाते हैं. वहीं, दूसरे कारणों की वजह से भी कई बार धन खरीद में देरी होती है. ऐसे में बिहार सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए सोमवार को कॉल सेंटर का शुभारंभ किया है. इस सेंटर का नंबर 1800-1800-110 है, किसान धान खरीद में आने दिक्कतों को लेकर इस नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Tags: Bihar Government, Bihar News, Call Center, Farmer story, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें