Home /News /bihar /

COVID-19: कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने की बड़ी तैयारी, कल से पूरे बिहार में शुरू होगी डोर टु डोर स्क्रीनिंग

COVID-19: कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने की बड़ी तैयारी, कल से पूरे बिहार में शुरू होगी डोर टु डोर स्क्रीनिंग

गुरुवार से पूरे बिहार में होगी डोर-टु-डोर स्क्रीनिंग

गुरुवार से पूरे बिहार में होगी डोर-टु-डोर स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिया है कि कोरोना जांच में कमी नहीं होने देंगे और डोर टु डोर स्क्रीनिंग से आसानी से मरीजों का पता लग पाएगा. दरअसल सर्वे कराने के बाद भी लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाना मुश्किल दिख रहा था, ऐसे में स्क्रीनिंग कारगर साबित होगी और बाहर से आए मरीज अपनी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं छिपा पाएंगे.

अधिक पढ़ें ...
पटना. बिहार में कोरोना जांच में तेजी लाने और कोरोना संक्रमण की चेन (Corona transition chain) को तोड़ने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग गुरुवार से बिहार के सभी 38 जिलों में डोर टु डोर स्क्रीनिंग (Door to door screening) कराएगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार में अबतक 21 हजार 500 से ज्यादा सैम्पल की जांच हो चुकी है और 21000 से ज्यादा जांच किट की भी खपत हो चुकी है. पीपीई किट को लेकर भरोसा देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पीपीई किट (PPE Kit) की कमी नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने 85000 से ज्यादा पीपीई किट मंगवाई थी, जिनमें 40 हजार किट अब भी स्टॉक में बची हैं.

अब नहीं छिपा पाएंगे ट्रैवल हिस्ट्री

मंत्री ने भरोसा दिया है कि कोरोना जांच में कमी नहीं होने देंगे और डोर टु डोर स्क्रीनिंग से आसानी से मरीजों का पता लग पाएगा. दरअसल सर्वे कराने के बाद भी लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाना मुश्किल दिख रहा था, ऐसे में स्क्रीनिंग कारगर साबित होगी और बाहर से आए मरीज अपनी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं छिपा पाएंगे.

सीवान में संक्रमण चेन तोड़ने में कामयाबी

मंत्री ने कहा कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए सरकार शुरू से ही प्रयासरत है और सीवान में चेन तोड़ने में सफलता भी मिली है. अब सरकार मुंगेर को लेकर लगातार सतर्क है और चेन अब और बड़ा नहीं बन सके इसको लेकर मुंगेर जिला प्रशासन ने प्रभावित इलाकों को पूरी तरह से सील कर रखा है.

बिहार के 13 जिले रेड जोन में शामिल

बता दें कि राज्य में अबतक 378 मरीजों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें राज्य के 13 जिले अबतक रेड जोन में शामिल हो चुके हैं जबकि राज्य के 28 जिलों में अबतक कोरोना ने दस्तक दे दी है. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो बिहार में इम्प्रूवमेंट रेट काफी बेहतर है और रोज नए मरीज पॉजिटिव मिल रहे हैं तो मरीज ठीक भी हो रहे हैं। राज्य में अबतक 64 मरीजों ने कोरोना को हराया है.

ये भी पढ़ें

चित्रकार ने 'जय बजरंगबली' की तर्ज पर बनाई 'जय मोदीबली' की पेंटिंग

2019 में AES से गई थी 144 से अधिक बच्चों की जान, इस बार कितनी तैयार है सरकार

Tags: Bihar News, Corona Virus, COVID 19, Lockdown, Mangal Pandey, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर