Home /News /bihar /

big problem of patnaites will end soon 37 smart parking zones are going to be built in patna jhnj

पटनावासियों की बड़ी समस्या जल्द होगी खत्म, शहर में बनने जा रहे 37 स्मार्ट पार्किंग जोन, मिलेंगी ये सुविधाएं

पटना में अगले 3 महीने में 37 स्मार्ट पार्किंग जोन बनकर तैयार हो जाएंगे.

पटना में अगले 3 महीने में 37 स्मार्ट पार्किंग जोन बनकर तैयार हो जाएंगे.

Patna News: पटना शहर को स्मार्ट और ट्रैफिक फ्री बनाने के लिए स्मार्ट पार्किंग योजना पर काम शुरू होने जा रहा है. इसके लिए नगर निगम ने वर्क ऑर्डर दे दिया है. 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा, वहीं 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थलों को स्मार्ट बनाने का टारगेट एजेंसी को दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार की राजधामी पटना में अगर आप अपनी गाड़ी से घूमने निकल हों या काम से निकले हों तो सबसे बड़ी समस्या गाड़ियों को पार्किंग की सामने आती है. सार्वजनिक पार्किंग की जहां बेहद कमी है वहीं सड़क के किनारे गाड़ियों को खड़े करने पर ट्रैफिक पुलिस तत्काल गाड़ियों को उठाकर ले जाते हैं और भारी जुर्माना भी वसूलते हैं. लेकिन अब पटना में पार्किंग की ये समस्या खत्म होने वाली है. पटना नगर निगम ने शहर में 37 पार्किंग जोन के निर्माण का फैसला लिया है.

पटना शहर को स्मार्ट और ट्रैफिक फ्री बनाने के लिए स्मार्ट पार्किंग योजना शुरू होने जा रही है. इसके लिए नगर निगम ने वर्क ऑर्डर दे दिया है. 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा, वहीं 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थलों को स्मार्ट बनाने का टारगेट एजेंसी को दिया गया है. अब घर बैठे लोग कहीं भी जाने से पूर्व ही वहां की पार्किंग स्लॉट बुक करा सकेंगे. इसके लिए कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट और लाइव ट्रैकिंग जैसे कई अत्याधुनिक सुविधायें भी शुरू की जा रही है.

सीसीटीवी एरिया से लैस होगा सभी 37 पार्किंग स्थल
पटना नगर निगम के सभी 37 पार्किंग स्थल पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इन सभी CCTV कैमरों की मोनिटरिंग ICCC ( इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) द्वारा की जाएगी. जिन लोगों को किसी पर्टिकुलर पार्किंग स्थल पर हर रोज जाना होता है वह मंथली वीकली पार्किंग स्लॉट बुक भी कर सकते हैं, जिससे उनका सेट वहां प्रतिदिन रिजर्व होगा होगा और रोज की पार्किंग की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

पार्किंग स्थल पर मिलेंगी ये सुविधाएं
पटना में शुरू हो रहे स्मार्ट पार्किंग जोन में कई सुविधाएं लोगों को मिलेंगी. पार्किंग स्थल पर बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग , लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध होंगी. पार्किंग वाली जगहों को ऐप से भी जोड़ा जाएगा ताकि आम लोगों को पता चल सके कि कौन सी पार्किंग में कितनी जगह खाली है. पार्किंग स्थल में ई-वाहनों के लिए भी चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही प्री बुकिंग की सुविधा भी दी जाएगी, यानि स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व कराया जा सकता है. दिव्यांगजनों के लिए पार्किंग रिजर्व रखी जाएगी.

जानिए पटना में कहां- कहां बनेगा पार्किंग जोन 
पटना में जहां पार्किंग स्थल को स्मार्ट पार्किंग जोन में तब्दील किया जा रहा है उसमें कई इलाके शामिल हैं. विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंग्ला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक, मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रक स्टैंड, ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई, कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड के साथ कंकड़बाग में पार्किंग की सुविधा मिलेगी.

Tags: Patna Municipal Corporation, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर