Bihar Chunav Results 2020: जानें वोटों के अंतर से 10 बड़ी जीत और हार दर्ज करने वाले उम्मीदवारों के नाम, इस पार्टी को हुआ बड़ा नुकसान

इस चुनाव में किसने सबसे बड़ी जीत और किसकी सबसे बड़ी हार हुई.
इस चुनाव में किसने सबसे बड़ी जीत और किसकी सबसे बड़ी हार हुई.

Bihar Assembly Election Results 2020: 'ब्रांड मोदी' (Brand Modi) बिहार में महागठबंधन नेताओं के सभी जुमलों पर भारी पड़ा. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि इस चुनाव में किसने सबसे बड़ी जीत (Big Win) और किसकी सबसे बड़ी हार (Big Lose) हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 8:05 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) के नतीजे तकरीबन सभी एग्जिट पोल (Exit Polls) के रुझानों से हट कर साबित हुए. इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात यह है कि इस बार के चुनाव नतीजों (Chunav Results) में लगभग सभी पार्टियों के बीच जीत-हार का अंतर (Difference) काफी कम दिखा. कई एनडीए (NDA) नेताओं को भी इस बात का भरोसा नहीं था, उनकी सत्ता में दोबारा वापसी होने वाली है. आखिरकार 'ब्रांड मोदी' (Brand Modi) बिहार में महागठबंधन नेताओं के सभी जुमलों पर भारी पड़ा. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि इस चुनाव में वोटों के अंतर से किसने सबसे बड़ी जीत और किसकी सबसे बड़ी हार हुई. बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार दूसरी पार्टियों के मुकाबले कम अंतर से हारने में टॉप पर रहे. बीजेपी और जेडीयू के तकरीबन एक दर्जन उम्मीदवार एक हजार से कम अंतरों से हारे. आरजेडी को भी कुछ जगहों पर कम अंतरों से हारना पड़ा.

इस पार्टी के उम्मीदवार कम अंतर से हारने में सबसे आगे रहे
कांटे के मुकाबले में एनडीए और महागठबंधन के प्रत्याशियों के बीच जीत-हार का अंतर कम रहा. लड़ाई इतनी कांटे की थी रात 1 बजे तक भी चुनाव आयोग ने अपने वेबसाइट पर सभी नतीजे अपलोड नहीं किए थे. परिणाम के पहले घंटे से जो कड़ा मुकाबला देखने को मिला वह अंतिम घंटों तक भी जारी रहा. कई सीटों पर प्रत्याशियों की कम अंतर से हार-जीत हुई तो कई सीटों पर हार का फासला 50 हजार से भी ज्यादा रहा. आइए एक नजर डालते हैं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे में पांच बड़ी जीत और हारने वाले उम्मीदवारों के बारे में.

big winner in bihar chunav, big loser in vidhan sabha chunav, seat wise list results, bihar vidhan sabha chunav 2020, bihar assembly elections, bjp, rjd, jdu, Bihar Election 2020 Full Winners List, Bihar Assembly Election Results, Assembly Elections 2020, Names of candidates who won in Bihar elections, Names of candidates who lost in Bihar elections, List of BJP MLAs, List of JDU MLAs, List of RJD MLAs, RJD MLAs List, List of Congress MLAs, List of LJP MLAs, Bihar Assembly Election Results Live, बिहार विधानसभा चुनाव, बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे, विधानसभा चुनाव 2020, बिहार चुनाव में कम अंतर से जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम, बिहार चुनाव में कम अंतर से हारने वाले उम्मीदवारों के नाम, बीजेपी विधायकों की लिस्ट, जेडीयू विधायकों की लिस्ट, आरजेडी विधायकों की लिस्ट, राजद विधायकों की लिस्ट, कांग्रेस विधायकों की लिस्ट, एलजेपी विधायकों की लिस्ट, बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे लाइवबिहार चुनाव में वोटों के कम अंतर से हारने का रिकॉर्ड बीजेपी ने बनाया है.
बिहार चुनाव में वोटों के कम अंतर से हारने का रिकॉर्ड बीजेपी ने बनाया है.





दस बड़ी जीत
>> बलरामपुर विधानसभा सीट से सीपीआई (माले) के उम्मीदवार महबूब आलम ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की. आलम ने वीआईपी के अरुण कुमार झा को 53 हजार 597 मतों से पारजित किया.
>> सीमांचल की अमौर सीट पर असुद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवार अख्तरुल इमान ने जेडीयू प्रत्याशी सभा जफर को 52 हजार 296 वोटों से पराजित किया.
>> भूमिहार बहूल सीट ब्रह्मपुर में आरजेडी ने डंका बजाया. आरजेडी के शंभूनाथ यादव ने एलजेपी प्रत्याशी हुलास पांडे को 51 हजार 141 मतों से पराजित किया.
>> संदेश विधानसभा सीट पर आरजेडी की किरण देवी ने जेडीयू के विजेंद्र यादव को 50 हजार 607 मतों से पराजित किया. इस सीट पर एलजेपी प्रत्याशी ने वोट नहीं काटा होता तो जीत का अंतर और बड़ा हो सकता था.
>> अगिआंव विधानसभा सीट से माले के मनोज मंजिल ने जेडीयू प्रत्याशी प्रभुनाथ प्रसाद को 48 हजार 550 वोटों के अंतर से पराजित किया.
>> अररिया से कांग्रेस पार्टी के अबिदुर्र रहमान ने शागुफ्ता अजीम को 47 हजार 936 मतों के भारी अंतर से हराया.
>> औराई सीट से बीजेपी के राम सुरत कुमार ने सीपीआई माले के आफताब आलम को 47 हजार 866 मतों के भारी अंतर से हरा दिया.
>> बथनाहा से बीजेपी के अनिल कुमार ने कांग्रेस के संजय राम को 46 हजार 818 मतों के अंतर से हराया
>> दिघा से बीजेपी के संजीव चौरसिया ने सीपीआई माले के शशि यादव को 46 हजार 73 मतों के अंतर से हराया.
>>  बहादुरगंज से औवेसी की पार्टी एआईएमएम के मोहम्मद अंजर नेयामी ने वीआईपी के लखन लाल पंडित को 45 हजार 215 मतों के भारी अंतर से हराया

10 बड़ी हार
>> हिलसा विधानसभा सीट से आरजेडी प्रत्याशी शक्ति सिंह यादव मात्र 12 वोटों से जेडीयू उम्मीदवार से हार गए.
>> बरबीघा विधानसभा सीट से जेडीयू के सुदर्शन कुमार ने कांग्रेस के गजानन शाही को मात्र 113 वोटों से हराया.
>> रामगढ़ में आरजेडी के सुधाकर सिंह ने बीएसपी प्रत्याशी अंबिका सिंह को मात्र 189 वोटों से हराया.
>> मटिहानी सीट पर एलजेपी के राज कुमार सिंह ने जेडीयू के नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह को 333 वोटों से हराया.

>> भोरे विधानसभा सीट से जेडीयू के सुनील कुमार ने सीपीआई (माले) उम्मीदवार जितेंद्र पासवान को 462 वोट से पराजित किया.
>> बेगूसराय के बछवाड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी के सुरेंद्र मेहता ने सीपीआई के अवधेश कुमार राय को 484 मतों के कम अंतर से हराया.
>> बेगूसराय के ही बखरी विधानसभा (सुरक्षित) सीट से सीपीआई के सूर्यकांत पासवान ने बीजेपी प्रत्याशी रामशंकर पासवान को 777 मतों के कम अंतर से हराया.
>> चकाई विधानसभा सीट से निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने आरजेडी के सावित्री देवी को 581 मतों के कम अंतर से हराया.
>> डेहरी विधानसभा सीट से आरजेडी के फतेह बहादुर सिंह ने बीजेपी के सत्यनारायण सिंह को 464 मतों के कम अंतर से हराया
>> कल्याणपुर विधानसभा सीट से आरजेडी के मनोज कुमार यादव ने बीजेपी के सचिंद्र प्रसाद सिंह को 1193 मतों से हराया
>>  कुरहनी विधानसभा सीट से आरजेडी के अनिल कुमार सहनी ने बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता को 712 मतों के कम अंतर से हराया.
>> परवत्ता विधानसभा सीट से डॉक्टर संजीव कुमार ने आरजेडी के दिगांबर प्रसाद तिवारी को 951 मतों के कम अंतर से हराया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज