होम /न्यूज /बिहार /RJD विधायकों के आचरण पर बोले विधानसभा अध्‍यक्ष- कर दूं निलंबन की कार्रवाई? सदस्‍यों ने दिया चौंकाने वाला जवाब

RJD विधायकों के आचरण पर बोले विधानसभा अध्‍यक्ष- कर दूं निलंबन की कार्रवाई? सदस्‍यों ने दिया चौंकाने वाला जवाब

Bihar Political News: बिहार विधानसभा में अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा और आरजेडी सदस्‍यों के बीच नोकझोंक हुई. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar Political News: बिहार विधानसभा में अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा और आरजेडी सदस्‍यों के बीच नोकझोंक हुई. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar Assembly Budget Session 2022: इन दिनों बिहार विधानसभा का सत्र चल रहा है. इस दौरान मंगलवार को विधानसभा अध्‍यक्ष वि ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार विधानसभा के अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बीच गरमा-गरमी के अभी ज्‍यादा दिन नहीं बीते हैं. इस बीच, विधानसभा में एक बार फिर से अध्‍यक्ष और सदस्‍यों के बीच तनातनी की तस्‍वीर सामने आई है. राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के कुछ सदस्‍य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की तस्‍वीर लेकर लेकर सदन के अंदर चले आए. राजद सदस्‍यों ने पीएम मोदी और सीएम नीतीश की तस्‍वीरें विधानसभा में भी लहरा दीं. इस पर विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा ने कड़ा ऐतराज जताया. अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा नें कहा कि राजद विधायकों को कड़ी फटकार लगाते हुए पूछा कि क्‍या आपलोगों के खिलाफ भी निलंबन की कार्रवाई की जाए? अध्‍यक्ष के सवाल पर राष्‍ट्रीय जनता दल के एक सदस्‍य ने स्‍पीकर से कहा कि कर दीजिए निलंबित.

इन दिनों बिहार विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. इस दौरान राजद के विधायक रणविजय साहू और विजय मंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की तस्‍वीर के साथ विधानसभा पहुंच गए. कुछ ही देर बाद दोनों ने पीएम और सीएम की तस्‍वीरें लहरानी शुरू कर दीं. इस पर विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा ने कड़ा ऐतराज जताते हुए राजद विधायकों को कड़ी फटकार लगाई. इसके साथ ही स्‍पीकर ने कहा कि क्‍या आपके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाए? इस पर राजद विधायक विजय मंडल ने कहा कि कर दीजिए कार्रवाई. दरअसल, इससे पहले राजद सदस्‍यों के आचरण पर कहा था कि सोमवार को ही विधानपरिषद में इसी तरह के आचरण पर एक सदस्‍य को 1 दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया. विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा ने सदस्‍यों से कहा कि यह आचरण शोभा नहीं देती है.

नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द, कई मंत्रियों की कुर्सी खतरे में, नये चेहरों को मिलेगा मौका 

कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्‍चों का उठा मामला

विधानसभा में कोरोना संक्रमण के चलते अनाथ हुए बच्‍चों को मुआवजा देने का मामला भी उठा. राजद विधायक समीर महारोठ ने सदन में कोरोना से अनाथ हुए 11 हजार बच्‍चों को मुआवजा और अन्‍य सहायता देने का ममला उठाया. इस पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने जवाब दिया. मंत्री ने बताया कि सरकार कुल 69 अनाथ बच्‍चों को बाल सहायता योजना के तहत 3500 रुपये मासिक दिया जा रहा है. उन्‍होंने आगे बताया कि अभी तक कुल 314 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 69 सही पाए गए. इन सभी को आर्थिक मदद दी जा रही है.

कन्‍या विवाह योजना का मसला भी उठा

सदन की कार्यवाही के दौरान कन्‍या विवाह योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि के भुगतान का मामला भी उठा. JDU विधायक विनय कुमार चौधरी ने कहा कि वर्ष 2006 से कन्‍या विवाह योजना के तहत चेक का भुगतान नहीं किया जा रहा है. इस पर मंत्री मदन सहनी ने कहा कि चेक बनकर तैयार है, लेकिन उसे लेने के लिए लोग नहीं आए. वर्ष 2012 से ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि जिनका भी चेक बन कर रखा है, 15 दिन के अंदर भुगतान का दिया गया है. इस बाबत अधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

Tags: Assembly speaker, Bihar News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें