• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar By-Polls: तारापुर और कुशेश्वरस्थान सीट पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को नतीजे

Bihar By-Polls: तारापुर और कुशेश्वरस्थान सीट पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को नतीजे

वल्लभनगर सीट से कांग्रेस के गजेंद्र सिंह शक्तावत और धरियावद से बीजेपी के विधायक गौतमलाल मीणा के निधन के कारण ये सीटें रिक्त हुईं थी.

वल्लभनगर सीट से कांग्रेस के गजेंद्र सिंह शक्तावत और धरियावद से बीजेपी के विधायक गौतमलाल मीणा के निधन के कारण ये सीटें रिक्त हुईं थी.

Bihar Assembly By-Election Date: पंचायत चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा की 2 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की तिथियां घोषित कर दी हैं. कुशेश्‍वरस्‍थान और तारापुर सीट के लिए 30 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि 2 नवंबर को मतों की गिनती होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

पटना. बिहार की चुनावी राजनीति के लिए बड़ी खबर है. चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा की 2 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तिथि की घोषणा कर दी है. दरभंगा के कुशेश्वरस्थान और मुंगेर के तारापुर सीट पर उपचुनाव होना है. निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित शेड्यूल के मुताबिक 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 8 अक्टूबर नामांकन और 13 अक्टूबर नामवापसी की आखिरी तारीख होगी.इन दोनों सीटों के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जबकि 2 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी.

बता दें कि कुशेश्वरस्थान से जेडीयू नेता शशि भूषण हजारी का निधन हो गया था. इस वजह से यह सीट खाली हो गइ र्थी. वहीं, मुंगेर के तारापुर सीट से विधायक मेवालाल चौधरी का भी देहांत हो गया था. उसके बाद यह सीट रिक्‍त हो गई थी. कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीटें जेडीयू और RJD के लिए प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ है. बिहार के दो सीटों पर होने वाला उपचुनाव जेडीयू और आरजेडी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है. कुशेश्वरस्थान और तारापुर दोनों सीटों पर फिलहाल जेडीयू के कब्जा था.

कांग्रेस में शामिल होने से पहले कन्हैया कुमार ने समर्थकों को भेजा संदेश, जानें क्या है मैसेज

तारापुर में RJD, कुशेश्वरस्थान में कांग्रेस थी रनर-अप

अगर गठबंधन की बात करें तो तारापुर में आरजेडी दूसरे नंबर पर रही थी, जबकि कुशेश्वरस्थान से कांग्रेस चुनाव लड़ी थी और दूसरे स्थान पर रही थी. कुशेश्वरस्थान और तारापुर दोनों जगहों पर सीएम नीतीश कुमार बाढ़ के मुआयना के लिए पहले ही जा चुके हैं और परिवार से मिलकर सांत्वना दिया. कुशेश्वरस्थान को भी पर्यटन केंद्र बनाने और बाढ़ से राहत दिलाने की बात कही थी. इधर, तेजस्वी यादव दोनों सीटों पर जेडीयू को हराने के लिये पूरी ताकत लगा रहे है. तेजस्वी यादव ने पिछले दिनों अपने आवास पर सभी जिलाध्यक्षों और पदाधिकारियों की बैठक कर उपचुनाव को लेकर जनता के बीच अभियान शुरू करने का निर्देश दे चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज