Home /News /bihar /

Bihar By-Poll: राजद ने चुनाव आयोग से SDPO को हटाने की मांग की, जानें क्या है पूरा मामला

Bihar By-Poll: राजद ने चुनाव आयोग से SDPO को हटाने की मांग की, जानें क्या है पूरा मामला

बिहार विधानसभा उपचुनाव में विपक्ष ने गड़बड़ी की आशंका जताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है.

बिहार विधानसभा उपचुनाव में विपक्ष ने गड़बड़ी की आशंका जताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है.

Kusheshwarsthan-Tarapur Assembly By-Eection: बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में गड़बड़ी की आशंका व्यक्त करते हुए नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल खड़े किए थे. तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया था कि बिहार पुलिस के एक चहेते अधिकारी की पोस्टिंग दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में की गई है. डीएसपी केा पद पर कार्यरत दिलीप झा को जेडीयू की तरफ से 25 बूथों की जिम्मेवारी दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. आरजेडी के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोगसे मिलकर बिरौल सब डिवीजन के SDPO दिलीप झा को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने की मांग की. इस क्रम में आरजेडी सांसद मनोज झा और नवल किशोर राय ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की. इलेक्शन कमिशन से मिलने के बाद राजद सांसद ने बताया कि हमने चुनाव आयोग से मांग की थी कि दिलीप झा नाम के एक अधिकारी, जिन्हें चुनाव के लिए ही बिरौल सबडिवीजन में पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया था, उनके खिलाफ चुनाव प्रभावित करने की शिकायत की थी.  हालांकि शासन पक्ष का कहना है कि आरजेडी का दावा तथ्यात्मक नहीं है.  3 साल पूरे होने पर बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-15 में रूटीन ट्रांसफर कर दिया गया था. बाद में, उन्हें कुशेश्वरस्थान उपचुनाव में प्रतिनियुक्ति किया गया. बताया जा रहा है कि बीते 9 सितंबर को ही रूटीन ट्रांसफर किया गया था.

    बता दें कि बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने बिहार की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Bihar By Election) में गड़बड़ी की आशंका व्यक्त करते हुए नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल खड़े किए थे. तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया था कि बिहार पुलिस के एक चहेते अधिकारी की पोस्टिंग दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में की गई है. डीएसपी केा पद पर कार्यरत दिलीप झा को जेडीयू की तरफ से 25 बूथों की जिम्मेवारी दी गई है.

    तेजस्वी यादव ने कहा कि उपचुनाव में सरकार को हार का खतरा है इसलिए तबादला होने के बाद भी एक विशेष अधिकारी की पोस्टिंग वहां पर की गई है. तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया था कि यह उपचुनाव नीतीश कुमार और उनकी सरकार की साख का सवाल है, इसलिए दिलीप कुमार झा जो कि 3 साल से ज्यादा समय तक एक ही जगह पर हैं, को चुनाव में भी जिम्मेवारी सौंपी गई है. वह जेडीयू के लिए काम करते हैं. तेजस्वी ने कहा था कि गृह विभाग ने इनका ट्रांसफर भी किया था बावजूद इसके अभी तक वह वही कार्यरत हैं.

    पटना में हुई इस प्रेस वार्ता के बाद दिल्ली में राजद की पांच सदस्यीय टीम ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से म मुलाकात की थी. राजद ने चुनाव आयोग के समक्ष बिहार की नीतीश सरकार पर आरोप लगाया था कि SDPO दिलीप झा का तबादला बगहा से कुशेश्वरस्थान जान बूझकर किया गया ताकि मतदाताओं को प्रभावित करें. राजद के प्रतिनिधिमंडल ने मांग की थी कि ऐसे अधिकारी का तबादला जल्द किया जाए.

    राजद ने आरोप में यह भी कहा था कि तारापुर में चुनाव प्रचार ख़त्म होने के बाद भी सत्ताधारी दल के कई मंत्री और विधायक कैंप किए हुए हैं. मतदाताओं को डराने के साथ साथ लुभाने की कोशिश भी कर रहे हैं.
    ऐसे नेताओं को जल्द से जल्द तारापुर से बाहर किया जाए और चुनाव केंद्रीय बल की अगुवाई में करायी जाए.

    Tags: Bihar politics, RJD, RJD leader Tejaswi Yadav

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर