Home /News /bihar /

Bihar Assembly Bypoll: जब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बोले- लालू यादव तो जेल से भी चुनाव प्रचार करते रहे हैं

Bihar Assembly Bypoll: जब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बोले- लालू यादव तो जेल से भी चुनाव प्रचार करते रहे हैं

Bihar Assembly Byelections: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव पर सीधा हमला बोला है. (फाइल फोटो)

Bihar Assembly Byelections: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव पर सीधा हमला बोला है. (फाइल फोटो)

बिहार उपचुनाव 2021: तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी चुनाव प्रचार मैदान में उतर चुके हैं. उनके निशाने पर लालू-राबड़ी शासनकाल ही रहा.

पटना. बिहार में विधानसभा की 2 सीटों के लिए 30 अक्‍टूबर को मतदान होना है. इसे लेकर बिहार की सभी प्रमुख पार्टियों के स्‍टार प्रचारक चुनाव प्रचार में जुटे हैं. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का जिम्‍मा संभाल लिया है. सीएम नीतीश ने पहली चुनावी सभा में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव पर निशाना साधा. लालू यादव के चुनाव प्रचार करने की बात पर नीतीश कुमार ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. वह तो पहले भी जे से चुनाव प्रचार करते रहे हैं.

चुनावी जनसभा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास के एजेंडे को जनता के सामने रखा. साथ ही लालू यादव और राबड़ी देवी के शासनकाल के 15 साल और एनडीए के 15 साल की सरकार की तुलना कर दोनों के बीच फर्क बताने का प्रयास किया. सीएम नीतीश कुमार ने सबसे पहले जनता को यह बताने का प्रयास किया कि आख़िर उपचुनाव क्‍यों हो रहे हैं. दरअसल, तेजस्वी यादव जनता के बीच यह लगातार कहते आ रहे हैं कि अगर बिहार में स्वास्थ व्यवस्था का हाल ठीक रहता तो मेवालाल की मौत नही होती.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि तारापुर में उपचुनाव की नौबत इसलिए आई क्योंकि मेवालाल चौधरी का कोरोना की वजह से निधन हो गया था. उन्‍होंने कहा कि मेवालाल चौधरी काफी विद्वान व्यक्ति थे. मेवालाल चौधरी और उनकी पत्नी यहां से विधायक निर्वाचित हुए थे. उनके दोनों बेटे विदेश में रहते हैं और वे चुनाव लड़ने के इच्‍छुक नहीं थे.

NDA के एकजुट होने का संदेश
नीतीश कुमार ने यह भी बताने की कोशिश की कि राजीव कुमार एनडीए के उम्मीदवार हैं और इसका ऐलान एनडीए के नेताओं ने मिलकर किया है. यानी NDA पूरी तरह से एकजुट है. इसके बाद लगे हाथों नीतीश कुमार ने जनता से आग्रह करते हुए कहा कि वे एकजुट होकर मतदान करें. सीएम ने कहा क पति-पत्‍नी को 15 साल मौका मिला था. इस दौरान उन्‍होंने क्‍या किया? बिहार में आज हमें मौका मिला है तो हमने बिहार को आगे बढ़ाया है, सबका विकास किया है और पति-पत्नी की सरकार ने सिर्फ अपने परिवार की ही चिंता की.

जिला परिषद उम्‍मीदवार सनरूफ कार तो पति घोड़े पर सवार, खास अंदाज में कराया नामांकन

साइकिल योजना का उल्‍लेख
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि साल 2005 के बाद महिलाओं को पंचायती राज में हमारी सरकार ने 50% आरक्षण दिया. उन्‍होंने पूछा कि 16 साल पहले कितने लोग स्कूल में पढ़ते थे? गरीबी के कारण लोग अपनी बच्चियों को स्कूल नहीं भेजते थे. साइकिल योजना से लड़कियों को हाई स्कूल में जाने का मौका मिला. सीएम नीतीश ने कहा कि शुरुआत में साइकिल योजना का काफी विरोध हुआ था. उन्‍होंने जनसभा में कहा कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में लड़कियों की संख्या काफी बढ़ी है. सीएम ने बताया कि क्षेत्रफल के लिहाज से देश में बिहार का स्थान 12वां है, लेकिन जनसंख्‍या के मामले में प्रदेश तीसरे नंबर पर है. आबादी को बढ़ने से रोकने के लिए हमने लड़कियों को उच्‍च शिक्षा देना शुरू किया. इसका असर अब जनसंख्या नियंत्रण में दिख रहा है.

सीएम बोले- हम विकास के लिए काम करेंगे
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वोट मांगने आने वाले लोगों से आप पूछें कि क्‍या आप बाढ़ और सूखाड़ से प्रभावित लोगों को मदद करते थे? क्या अपने शासन काल में हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाया था? सीएम नीतीश ने कहा कि यह हमारा संकल्प है हमें वोट दीजिएगा तो हम आपके विकास के लिए काम करेंगे, इधर-उधर वोट दीजिएगा तो वह अपना विकास का काम करेंगे.

Tags: Bihar Assembly Election, CM Nitish Kumar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर