लाइव टीवी

बिहार उपचुनाव: क्या चुनावी मंच पर दिखेगी BJP-JDU की एकजुटता?

News18 Bihar
Updated: October 11, 2019, 10:22 AM IST
बिहार उपचुनाव: क्या चुनावी मंच पर दिखेगी BJP-JDU की एकजुटता?
बिहार मे हाल के दिनों में एनडीए नेताओं के बयानों से बीजेपी-जेडीयू में तल्खी जरूर बढ़ी है, लेकिन बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व का अलग मत सामने आया है. (फाइल फोटो)

तमाम तल्खी के बीच जेडीयू-बीजेपी-एलजेपी (BJP-JDU-LJP) एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी सफलता के दावे कर रहे हैं. लेकिन, बड़ा सवाल है कि क्या केंद्र और बिहार की सत्ता पर काबिज एनडीए गठबंधन में एकजुटता दिखेगी?

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में विधानसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव (Bye Election) के लिए 21 अक्टूबर को मतदान (Voting) होना है. मतगणना (Counting) 24 अक्टूबर को होगी. जाहिर है ये चुनाव लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में करारी शिकस्त के बाद जहां महागठबंधन (Grand Alliance) की एकता की परख होगी वहीं, ये एनडीए (NDA) की एकजुटता के दावे की भी परीक्षा है. तमाम तल्खी के बीच जेडीयू-बीजेपी-एलजेपी (BJP-JDU-LJP) एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी सफलता के दावे कर रहे हैं. लेकिन, बड़ा सवाल है कि क्या केंद्र और बिहार की सत्ता पर काबिज एनडीए गठबंधन में एकजुटता दिखेगी?


इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए को बिहार में बड़ी जीत मिली थी. क्योंकि पूरे देश की तरह मोदी लहर से बिहार भी अछूता नहीं रहा. इसके अलावा बीजेपी-जेडीयू और एलजेपी के बेहतर तालमेल को भी बिहार की 40 में से 39 सीटों पर जीत के लिए बड़े कारण के तौर पर देखा गया. हालांकि हाल के दिनों में बीजेपी और जेडीयू के बीच जारी बयानबाजी ने फिर से वही सवाल खड़ा कर दिया है. क्या दोनों दलों के रिश्ते पहले की तरह ही हैं?



दोनों पार्टियों के बीच हाल के दिनों में काफी बयानबाजी हुई 

अभी बिहार के कई जिले में बाढ़ और राजधानी पटना में भारी बारिश से जलजमाव की ऐसी स्थित बनी कि बीजेपी और जेडीयू के नेता आपस में ही उलझ पड़े. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने हालात के लिए जिम्मेदार ठहराया. गिरिराज सिंह ने मुख्यमंत्री होने के नाते नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री होने के नाते सुशील मोदी को उत्तरदायित्व स्वीकार करने को कहा, तो बवाल हो गया. जेडीयू नेताओं की तरफ से गिरिराज सिंह पर हमला हुआ तो गिरिराज सिंह और उनके समर्थकों की तरफ से पलटवार भी हुआ.


Loading...



गिरिराज सिंह और नीतीश कुमार
गिरिराज सिंह ने बाढ़ के बहाने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला तो जेडीयू ने बीजेपी से कार्रवाई की मांग की (फाइल फोटो)



इसके कुछ दिन पहले बीजेपी एमएलसी संजय पासवान ने नीतीश कुमार को अब दिल्ली जाने की सलाह दे डाली. ऐसा कहकर इशारों-इशारों में उन्होंने बिहार में मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी का दावा ठोक दिया. संजय पासवान के बयान पर बवाल हुआ. लेकिन, उन्हें गिरिराज सिंह, सी पी ठाकुर और सच्चिदानंद राय समेत बीजेपी के कई नेताओं का समर्थन भी मिला.


इसके बाद से ही बीजेपी-जेडीयू में फेस वार शुरू हो गया जो कि बाढ़ और बारिश में और बड़े तनाव के तौर पर बदल गया. रही सही कसर पटना में दशहरा में रावण वध कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंच पर बीजेपी के किसी नेता के नहीं पहुंचने पर पूरी हो गई. नीतीश कुमार के साथ मंच पर बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदनमोहन झा दिख रहे थे, लेकिन बीजेपी के नेता नहीं पहुंचे. इसके बाद यह सवाल पूछा जाने लगा कि क्या बीजेपी और जेडीयू के बीच सबकुछ सामान्य है ?




CM nitish with Congress precedent
पटना के गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम के दौरान मंच पर CM नीतीश के बगल में कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष मदन मोहन झा बैठे, लेकिन बीजेपी के किसी नेता ने शिरकत नहीं की



BJP-JDU एनडीए में सबकुछ सामान्य होने की बात कह रहे

हालांकि जेडीयू और बीजेपी के नेता इन सवालों पर कह रहे हैं कि एनडीए में सबकुछ सामान्य है. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी का कहना है कि उपचुनाव में सभी छह की छह सीटों पर एनडीए की जीत होगी, जो कि 2020 विधानसभा चुनाव की आधारशिला के तौर पर तैयार होगी.


उधर, बीजेपी की तरफ से भी माहौल में पैदा हुए तनाव को कम करने की कवायद शुरू कर दी गई है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने बुधवार को समस्तीपुर लोकसभा सीट पर एलजेपी प्रत्याशी प्रिंस राज और सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर जेडीयू प्रत्याशी अरूण यादव के पक्ष में चुनाव प्रचार कर माहौल को बेहतर करने की कोशिश की.


ये भी पढ़ें- 




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 9:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...