Home /News /bihar /

Bihar Assembly Byelection: मतदान संपन्न, तारापुर में 50%, कुशेश्वरस्थान में 49% वोटिंग दर्ज

Bihar Assembly Byelection: मतदान संपन्न, तारापुर में 50%, कुशेश्वरस्थान में 49% वोटिंग दर्ज

बिहार के दो विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को हुए उपचुनाव के लिए 2 नवंबर को मतगणना होगी (फाइल फोटो)

बिहार के दो विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को हुए उपचुनाव के लिए 2 नवंबर को मतगणना होगी (फाइल फोटो)

Bihar Assembly Byelection: मतदान संपन्न होने के बाद बुधवार की शाम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर श्रीनिवास और एडीजी मुख्यालय जी.एस गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में 49.5 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी. कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई जबकि तारापुर में 49.59 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Bihar Assembly Byelection) में शनिवार को मतदान संपन्न हो गया. इसी के साथ 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो गई. बुधवार की शाम राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर श्रीनिवास और एडीजी मुख्यालय जी.एस गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में 49.5 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में छह ऑब्जर्वर को निगरानी के लिए लगाया था. जबकि 318 मतदान केंद्रों से वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई थी. उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 54 मतदान केंद्रों पर महिला मतदानकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया था.

कुशेश्वरस्थान में वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में 54.43 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2015 में 51.17 वोटिंग दर्ज की गई थी. आज यानी शनिवार को यहां हुए उपचुनाव में 49 प्रतिशत हुआ. वहीं, वर्ष 2020 में तारापुर में 55.08 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2015 में यहां 52.66 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी. शनिवार को हुए उपचुनाव में 49.59 प्रतिशत हुआ. कुशेश्वरस्थान में पुरुष मतदाताओं ने 48 प्रतिशत जबकि महिला वोटरों ने 50 फीसदी वोट दिया है.

वहीं, एडीजी मुख्यालय ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है. वोटिंग के लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम बात किए गए थे. उन्होंने बताया कि दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान में 2,00 से अधिक और मुंगेर जिले के तारापुर में 70 से अधिक असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर बॉन्ड डाउन किया गया. वहीं, कुशेश्वरस्थान में 11 लोगों को और तारापुर में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बातया कि 1,600 पुलिस पदाधिकारी तारापुर में थे और 1,200 सौ पुलिस पदाधिकारी कुशेश्वरस्थान में लगाए गए थे.

मंगलवार दो नवंबर को वोटों की गिनती होगी. इस दिन कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू होगी, सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी जिसके बाद ईवीएम को खोला जाएगा. मतगणना के लिए कुशेश्वरस्थान में 14 सामान्य टेबल और दो पोस्टल बैलेट का टेबल लगाया जाएगा. वहीं, तारापुर में 14 सामान्य टेबल और पांच पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए टेबल लगाया जाएगा.

Tags: Assembly by election, Assembly bypoll, Bihar politics, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर