बिहार चुनाव 2020: कोविड-19 के मद्देनजर बूथों पर की जा रही खास तैयारी, वोटरों को मिलेगी ये सुविधा

कोरोना काल में होने जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
कोरोना काल में होने जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदानकर्मियों, मतदाताओं और सुरक्षाबलों को संक्रमण से बचाने की व्यापक तैयारी की गई है. इस रणनीति के तहत प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं के लिए 500 ग्राम सैनेटाइजर (Sanitizer) रखा जाएगा. चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्य के एक लाख छह हजार 527 बूथों के लिए 11.41 लाख लीटर हैंड सैनेटाइजर का ऑर्डर दिया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:48 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना काल (Corona Virus) में करवाए जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है, जिसमें मतदान (Voting) के साथ-साथ लोगों को कोरोना महामारी (Covid-19) से भी सुरक्षित रखना है. इसे लेकर प्रशासन अभी से अपनी तैयारियों में जुट गया है. मतदानकर्मियों, मतदाताओं और सुरक्षाबलों को संक्रमण से बचाने की भी व्यापक तैयारी की गई है. इस रणनीति के तहत प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं के लिए 500 ग्राम सैनेटाइजर (Sanitizer) रखा जाएगा. चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्य के एक लाख छह हजार 527 बूथों के लिए 11.41 लाख लीटर हैंड सैनेटाइजर का ऑर्डर दिया है.

चुनाव बूथों को बार-बार किया जाएगा सैनिटाइज 
राज्य के कुल 1,06,527 बूथों को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है. मतदान वाले दिन बार-बार इन चुनाव बूथों को सैनिटाइज किया जाएगा जिससे वोटरों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके. साथ ही बूथों पर मतदाताओं के लिए 500 मि.ली हैंड सेनेटाइजर रखने के भी निर्देश दिये गए हैं. सात करोड़ 21 लाख मतदाताओं के लिए एक-एक हैंड ग्लव्स और 7,66,994 मतदानकर्मियों के लिए एक-एक जोड़ी हैंड ग्लव्स की व्यवस्था का भी आदेश दिया गया है. इसके अलावा सभी बूथों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस की भी व्यवस्था की गई है. इसका उपयोग अलग-अलग चरणों में किया जाएगा, इसलिए संख्या कम रखी गई है.

बूथ पर जीविका को मास्क बेचने की होगी अनुमति  
निर्वाचन विभाग ने निर्णय लिया है कि मतदाताओं को ग्लव्स और सैनेटाइजर तो उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन मास्क उन्हें खुद पहन कर आना होगा. हालांकि, ऐसी व्यवस्था की गई है कि जीविका समूह की सदस्य बूथ के बाहर मास्क की बिक्री कर सकेंगी. चुनाव के दिन जो मतदाता बिना मास्क वोट डालने आएंगे, उन्हें जुर्माना लगाने के साथ ही बाहर से मास्क खरीद पहनकर आने को कहा जाएगा.





मतदानकर्मी और सुरक्षाबलों पर भी विशेष ध्यान
विधानसभा चुनाव के आयोजन के दौरान मतदानकर्मियों, मतदाताओं और सुरक्षाबलों को संक्रमण से बचाने की व्यापक तैयारी की गई है. चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था करने का आदेश दिया है. चुनाव कार्य में लगे मतदानकर्मी और सुरक्षाबलों के लिए प्रति व्यक्ति 100 मि.ली सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही 7,66,994 मतदातनकर्मियों और 35,000 जिला बल, 22,000 होमगार्ड, 5,850 बीएमपी जवान और 4,980 सैप जवानों को भी 100 ग्राम प्रति व्यक्ति सैनेटाइजर यूनिट उपलब्ध कराई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज