Bihar Assembly Election: जानें JDU और HAM पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट, देखें लिस्ट

जेडीयू 112 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. (फाइल फोटो)
जेडीयू 112 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. (फाइल फोटो)

Bihar Assembly Election 2020: राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीटों का बंटवारा कर दिया गया है. 115 सीटों पर जेडीयू तो 112 सीटों पर बीजेपी (BJP) अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारेगी.

  • Share this:
पटना. राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जेडीयू (JDU) के बीच सीट शेयरिंग फाइनल कर दिया गया. बिहार के 243 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव में 115 सीटों पर JDU तो बीजेपी 112 सीटें पर चुनाव लड़ेगी.  महागठबंधन छोड़ एनडीए में आने वाले मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर तो जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM 7 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि इसमें स्पष्ट कर दें कि जेडीयू के 122 में 7 सीटों पर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और बीजेपी की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं.

बता दें कि पश्चिम और पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अरिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगुसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, पटना, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई विधानसभा क्षेत्र की सीटों से जेडीयू अपने उम्मीदवार उतारेगी. तो वहीं पुर्णिया कसबा, जहानाबाद मखदुमपुर, औरंगाबाद कटुम्बा, गया के इमामहंज, बाकाचट्टी और टिकारी, जुमई का सिकंदरा हम पार्टी को दी गई हैं.

LJP को नसीहत



डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने इस पर आगे कहा कि बिहार में एनडीए में नीतीश के चेहरे का साथ देने वाला ही रहेगा. बिहार में सिर्फ चार दलो का गठबंधन है. अगर जरूरत हुई तो चुनाव आयोग को लिखकर देंगे कि यही चार दल पीएम के तस्वीर के इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी लोजपा बिहार में पीएम मोदी के चेहरे के इस्तेमाल नहीं कर सकती है. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा भ्रम फैला रहा है. चिराग पासवान को लेकर कहा कि बीजेपी और जेडीयू के बीच कोई कन्फ्यूजन नहीं है. किसी को कुछ कहने से आनंद आता है तो करे. जो कहना चाहते है वो कहते रहे, हमें कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्होंने कहा कि राम विलास पासवान के राज्य सभा जाने में जेडीयू ने मदद की थी.
ये भी पढ़ें: श्रीनगर आतंकी हमले में शहीद शैलेन्द्र सिंह का पार्थिव शरीर पहुंचा रायबरेली, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई

ANI ने ये ट्वीट किया है



पहले चरण की सीटों पर जदयू के प्रत्याशी

सुल्तानगंज-ललित कुमार मंडल
अमरपुर-जयंत राज
धोरैया- मनीष कुमार
बेलहर-मनोज यादव
तारापुर-मेवालाल चौधरी
जमालपुर- शैलेश कुमार
सूर्यगढ़ा- रामानंद मंडल
शेखपुरा-रणधीर कुमार सोनी
बरबीघा-सुदर्शन कुमार
मोकामा-राजीव लोचन
मसौढ़ी- नूतन पासवान
पालीगंज- जयवर्द्धन यादव
अगिआंव- प्रभुनाथ प्रसाद
डुमरांव- अंजुम आरा
चेनारी- ललन पासवान
करगहर-बशिष्ठ सिंह
दिनारा- जयकुमार सिंह
नोखा-नागेंद्र चंद्रवंशी
जगदीशपुर- कुसुमलता कुशवाहा
राजपुर- संतोष निराला
कुर्था- सत्यदेव कुशवाहा
जहानाबाद- कृष्णनंदन वर्मा
घोसी- राहुल शर्मा
नवीनगर- वीरेंद्र कुमार सिंह
रफीगंज- अशोक कुमार सिंह
शेरघाटी-विनोद यादव
नवादा- कौशल यादव
गोविंदपुर- पूर्णिमा यादव
झाझा-दामोदर रावत
चकाई- संजय प्रसाद
बेलागंज- अभय कुशवाहा
अतरी- मनोरमा देवी

हम के कैंडिडेट
गया के इमामगंज से सीएम जीतन राम मांझी, बाराचट्टी से ज्योति देवी, कुटुम्बा से श्रवण भुईंयां, कस्बा से राजेंद्र यादव, सिकन्दरा से प्रफुल्ल मांझी, टेकारी से अनिल कुमार और मखदुमपुर से देवेंद्र मांझी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज