Bihar Assembly Election: RJD से आए विधायकों को एडजस्ट करने में JDU के छूट रहे पसीने, BJP की इन सीटों पर ठोका दावा

नीतीश कुमार के साथ सुशील कुमार मोदी (PTI)
नीतीश कुमार के साथ सुशील कुमार मोदी (PTI)

Bihar Assembly Election: एनडीए के 3 साझेदार दलों JDU, BJP और LJP के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. वैसे सूत्रों का कहना है कि लोजपा को लगभग 27 सीटों की पेशकश की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 8:42 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले चुनाव के पहले चरण को लेकर NDA में सीट शेयरिंग का ऐलान बुधवार को हो सकता है. इस बीच अंतिम समय में जेडीयू और बीजेपी के बीच कुछ सीटों को लेकर पेंच फंसा है. दरअसल, जेडीयू बीजेपी के कोटे के कुछ सीटें लेनी चाहती है, लेकिन भाजपा को इस पर एतराज है. बीजेपी का कहना है कि इनमें से अधिकांश सीटें उसके सीटिंग विधायकों की या फिर परंपरागत रही हैं, ऐसे में डैमेज कंट्रोल की पॉलिसी को अपनाने के लिए बीजेपी के शीर्ष नेता दिल्ली बुलाए गए हैं. साथ ही जेडीयू के भी शीर्ष नेता को दिल्ली बुलाया गया है, ताकि इसे फाइनल कर के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जाए.

इन सीटों की रखी मांग
सूत्रों के हवाले से जो खबर मिल रही है उसके मुताबिक जेडीयू ने बीजेपी के सामने कई सीटों की मांग रखी है. इन सीटों में सासाराम, बक्सर, भोजपुर की एक सीट, बिहारशरीफ, लखीसराय, गायघाट, गड़खा, बोधगया, सीतामढ़ी, छपरा, बैकुंठपुर, मुंगेर, झाझा, बाढ़, पाली और पटना शहर की एक सीट शामिल है.

बीजेपी की परंपरागत सीटें
ये सभी बीजेपी की परंपरागत सीटें हैं और कई जगहों पर अभी भी भाजपा के सीटिंग विधायक हैं. दरसअल, चुनाव से पहले इनमें से कुछ सीटों पर राजद के विधायक थे, जिनको जेडीयू ने अपनी पार्टी मे शामिल कराया था और अब एडजस्ट करने के लिए पार्टी उनको ये सीटें देना चाह रही है. दूसरी तरफ अगर भाजपा ये सीटें जेडीयू को देती है तो पार्टी में इसका बड़े स्तर पर विरोध हो सकता है. ऐसे में चुनाव से ठीक पहले इस पेंच को सुलझाने में अब दोनों दलों के नेताओं के पसीने छूट रहे हैं. हालांकि, पार्टी के एक शीर्ष नेता ने यकीन दिलाया है कि बहुत जल्द इसका भी समाधान खोज लिया जाएगा और पहले फेज के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने के साथ ही जेडीयू और बीजेपी अपनी सीटों की भी घोषणा कर देंगे.



इनपुट- साकेत कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज