Bihar Elections 2020: केंद्रीय सुरक्षा बलों के 30 हजार जवानों की मौजूदगी होंगे विधानसभा चुनाव

बिहार में आर्म्ड फोर्स की निगरानी में होंगे चुनाव (सांकेतिक चित्र)
बिहार में आर्म्ड फोर्स की निगरानी में होंगे चुनाव (सांकेतिक चित्र)

Bihar Assembly Elections: बिहार में तीन चरण में विधानसभा के चुनाव होने हैं, जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी. सुरक्षा के लिहाज से बिहार में भारी संख्या में आर्म्ड पुलिस की तैनाती की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 7:43 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच कराए जाएंगे. केंद्र सरकार ने बिहार में तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय सुरक्षा बलों (CAPF) के लगभग 30,000 जवानों को तैनात करने के निर्देश दिए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि बिहार में चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और रेलवे सुरक्षा बल की 300 कंपनियों को तैनात किया जाए, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सुनिश्चित हो सके.

इस आदेश के मुताबिक अधिकतम 80 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से होंगी. इसके बाद सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) से 70 कंपनियां, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से 55, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) से 50, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) से 30 और आरपीएफ से 15 कंपनियां होंगी.

सुरक्षा बलों की इन कंपनियों में एक कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं. बिहार की 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए शुक्रवार को ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है. बिहार में मतदान तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होंगे, जबकि 10 नवंबर को एक ही साथ सभी सीटों की मतगणना होगी.



चुनाव आयोग ने 25 सितंबर को राज्य के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा था कि मौजूदा हालात को देखते हुए ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण और अहम हैं. मालूम हो कि चुनाव की तैयारियों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम बिहार (Bihar) का दौरा करेगी. यह टीम 29 सितंबर को पटना (Patna) पहुंचेगी. सूत्रों ने बताया कि 29 सितंबर को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधिकारियों के साथ इस टीम की मीटिंग होगी. चुनाव के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर इस मीटिंग में चर्चा होनी तय है. इसके बाद केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 30 सितंबर को राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगी. अपने इस दौरे में यह टीम ED एजेंसी के साथ भी बैठक करेगी.
26 जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों और एसएसपी व एसपी के साथ इस केंद्रीय टीम की महत्त्वपूर्ण बैठक होनी तय है. सूत्रों ने बताया कि 1 अक्तूबर को गया में 12 जिला के डीएम और एसपी के साथ केंद्रीय टीम की मीटिंग होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज