बिहार विधानसभा चुनाव: प्रथम चरण में 1090 उम्मीदवारों के नामांकन ही जांच में सही पाए गए

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया 9 अक्टूबर को शुरू हो गई और पांच बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार, आठ उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. (सांकेतिक तस्वीर)
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया 9 अक्टूबर को शुरू हो गई और पांच बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार, आठ उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) ने कहा कि प्रथम चरण में 71 सीटों के लिये 1354 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था और जांच के बाद इनमें से 1090 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाये गए हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के प्रथम चरण में 71 सीटों पर होने वाले मतदान के लिये 1,090 उम्मीदवारों के नामांकन (Nomination OF 1,090 Candidates) जांच में सही पाये गए हैं. बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से शनिवार को यह जानकारी मिली. अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) ने संवाददाताओं को बताया कि प्रथम चरण के चुनाव के लिये उम्मीदवारों के नामांकन जांचने की प्रक्रिया पूरी हो गई है.

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 71 सीटों के लिये 1354 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था और जांच के बाद इनमें से 1090 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाये गए हैं. 264 उम्मीदवारों के नामांकन गलत पाये गए हैं. सिंह ने कहा कि प्रथम चरण के लिये उम्मीदवारों की तस्वीर 12 अक्टूबर को स्पष्ट होगी जो नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया 9 अक्टूबर को शुरू हो गई और पांच बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार, आठ उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है.

कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है
बता दें कि कल खबर सामने आई थी कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट (Congress Star Campaigners List) जारी कर दी है. पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी समेत 30 नेता स्टार प्रचारकों की इस सूची में शामिल हैं. कोरोना वायरस महामारी के चलते चुनाव आयोग ने अपने गाइडलाइन में काफी बदलाव किए हैं जिसके तहत स्टार प्रचारकों की संख्या में भी कमी की गई है.
प्रादेशिक पार्टी 15 लोगों को ही स्टार प्रचारक की सूची में रख सकती है


दरअसल, चुनाव आयोग के नए आदेश के अनुसार राष्ट्रीय पार्टी 40 की जगह 30 और प्रादेशिक पार्टी 20 की जगह 15 लोगों को ही स्टार प्रचारक की सूची में रख सकती है. वहीं राजनीतिक दलों को 48 घंटे पहले स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी. चुनाव आयोग के अनुसार 30 स्टार प्रचारकों में कांग्रेस के आला नेताओं के अलावा कांग्रेस शासित तीन राज्यों (राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कैप्टन अमरेंद्र सिंह और भूपेश बघेल का नाम भी शामिल है. इसके अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, राज बब्बर सहित बिहार के वरिष्ठ नेताओं में मदन मोहन झा, सदानंद सिंह, मीरा कुमार, तारिक अनवर, शकील अहमद, निखिल कुमार, कीर्ति आजाद, प्रेमचंद्र मिश्रा और अनिल शर्मा का नाम भी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज