Home /News /bihar /

bihar assembly monsoon session agnipath scheme protest reached house reckless opposition create ruckus nodmk3

Agnipath Scheme: बिहार विधानसभा में अग्निपथ स्‍कीम पर हंगामा, स्‍थगन प्रस्‍ताव स्‍वीकार न होने पर तकरार

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान अग्निपथ स्‍कीम का मुद्दा उठा. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान अग्निपथ स्‍कीम का मुद्दा उठा. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar Assembly Monsoon Session: सशस्‍त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र की ओर से लाई गई अग्निपथ स्‍कीम का मुद्दा बिहार विधानसभा में भी उठा. विपक्ष ने एकजुट होकर इस योजना का विरोध किया. विपक्षी पार्टियों ने इस स्‍कीम को वापस लेने की मांग की. इस दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ.

अधिक पढ़ें ...

पटना. सशस्‍त्र बलों में भर्ती को लेकर केंद्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ बिहार समेत कई अन्‍य प्रदेशों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन हुआ. उग्र प्रदर्शनकारियों ने रेलवे को खासतौर पर निशाना बनाया था. कई ट्रेनों को फूंक दिया गया. अब अग्निपथ स्‍कीम का मामला बिहार विधानसभा में भी उठा है. विपक्षी दलों ने इस योजना को वापस लेने की मांग करते हुए सदन में जमकर हंगामा किया. विपक्षी दलों के सदस्‍य वेल में जाकर इस योजना विरोध किया. शोर-शराबे के बीच विधानसभा अध्‍यक्ष विजय कुमार सिन्‍हा लगातार उत्‍तेज‍ित सदस्‍यों से शांत होने की अपील करते रहे, लेकिन उनपर इसका कोई असर नहीं हुआ. विपक्षी दलों के सदस्‍य अग्निपथ स्‍कीम को वापस लेने की मांग कर रहे थे.

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में जारी बवाल अब सड़क से होते विधानसभा तक पहुंच गया है. बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान अग्निपथ को लेकर विरोधी दल के सभी विधायक आंदोलन के मूड में हैं. मानसून सत्र के दूसरे दिन सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में विपक्षी विधायकों ने जमकर प्रदर्शन किया. राजद, कांग्रेस और माले के विधायकों ने हाथों में पोस्टर लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग कर रहे थे. विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी विधायकों ने प्रश्नोत्तर काल को बाधित करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया. विरोधी दलों के सदस्‍य सदन के अंदर वेल में जाकर नारेबाजी करने लगे. वे अग्नीपथ योजना को वापस लेने की मांग कररहे थे. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कई बार विधायकों को अपनी जगह पर बैठने का निर्देश दिया और प्रश्नोत्तर काल चलने देने की अपील की. लेकिन, अग्निपथ योजना पर विपक्ष के सभी विधायक विधानसभा में एकजुट थे और उनका हंगामा जारी रहा.

अग्निपथ योजना: केंद्र पर बरसे कन्हैया कुमार, कहा- सोमवार को 243 विधानसभा क्षेत्र में निकालेंगे विरोध मार्च 

कार्यस्‍थगन प्रस्‍ताव
विपक्ष की तरफ से मुख्य सचेतक ललित यादव ने विधानसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया था. इसमें सरकार से अग्निपथ योजना को वापस लेने और इस योजना के विरोध में छात्रों पर की जा रही पुलिस की कार्रवाई रोकने की मांग की गई थी. साथ ही जिनकी गिरफ्तारी हुई है, उन्हें भी रिहा करने की मांग की गई. हालांकि, विपक्ष द्वारा लाए गए कार्यस्थगन प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया. इसके चलते सदन के अंदर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध जारी रहा .

डिप्‍टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने रखा पक्ष
विरोधी दल के विधायकों के विरोध को देखते हुए उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने सदन में कहा कि अग्निपथ योजना का बिहार सरकार से कोई लेना-देना नहीं है. यह केंद्र सरकार की योजना है, इसलिए बिहार विधानसभा में इस पर चर्चा और हंगामा उचित नहीं है. साथ ही तार किशोर प्रसाद ने बिहार विधानसभा के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी किए जाने का विरोध किया. उन्‍होंने कहा कि गलत परंपरा की शुरुआत की जा रही है.

Tags: Agneepath, Bihar News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर