• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Vidhan Mandal Session: कोरोना की वजह से सिर्फ पांच दिन चलेगा मॉनसून सत्र, जानिए पूरा शेड्यूल

Bihar Vidhan Mandal Session: कोरोना की वजह से सिर्फ पांच दिन चलेगा मॉनसून सत्र, जानिए पूरा शेड्यूल

बिहार विधानसभा में 29 जुलाई को अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी.

बिहार विधानसभा में 29 जुलाई को अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी.

Bihar Vidhan Mandal Session: बिहार विधान मंडल के मॉनसून सत्र का आज से आगाज हो रहा है, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी की वजह से यह सिर्फ पांच दिन यानी 30 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान कई विधेयक पेश किए जाएंगे. वहीं, मॉनसून सत्र को लेकर नीतीश सरकार (Nitish Government) और विपक्ष के बीच जोरदार तकरार होने की संभावना है.

  • Share this:
पटना. बिहार विधान मंडल का मॉनसून सत्र (Bihar Vidhan Mandal Monsoon Session) आज यानी 26 जुलाई से शुरू हो रहा है. यह सत्र आगामी 5 दिनों तक चलेगा और 30 जुलाई को खत्म हो जाएगा. इस छोटे सत्र के दौरान सरकार की प्राथमिकता कई विधायकों को पास कराने की होगी. इसके अलावा सदन में कई वित्तीय कार्य भी निपटाए जाएंगे. वहीं, साथ ही साथ प्रश्नोत्तर और शून्यकाल की कार्यवाही भी होगी. इस दौरान विपक्ष सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर हमलावर रह सकता है. बता दें कि आज सुबह 11 बजे बिहार विधान परिषद में भी कार्यवाही शुरू होगी.

बिहार विधानसभा सत्र के पहले दिन यानी आज दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी. जबकि सत्र की शुरुआत विधानसभा अध्यक्ष के संबोधन से होगी. इसके अलावा सदन में राज्यपाल द्वारा स्वीकृत आदेशों की प्रतियां रखी जाएंगी. वहीं, विधानसभा में अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा सदन संचालन के लिए कार्य मंत्रणा समिति का गठन करेंगे. इसके अलावा अभ्यासी सदस्यों का मनोनयन भी किया जाएगा. उसके बाद कार्यवाही 27 जुलाई तक के लिए स्थगित हो जाएगी.

29 जुलाई को अनुपूरक बजट पर चर्चा
27 और 28 जुलाई को सदन में राजकीय विधेयक पेश किए जाएंगे. वहीं, 29 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा और उससे जुड़े विनियोग विधेयक का दिन रखा गया है. जबकि 30 जुलाई यानी सत्र के आखिरी दिन गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे.

मॉनसून सत्र में पेश होंगे ये विधेयक
मॉनसून सत्र में सरकार की ओर से जो विधेयक पेश किए जाने हैं, उनमें बिहार पंचायती राज संशोधन विधेयक 2021, बिहार खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2021, बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय विधेयक 2021, बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2021, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021, बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व विधेयक, बजट प्रबंधन (संशोधन) विधेयक और बिहार माल एवं सेवा कर (संशोधन) विधेयक 2021 शामिल हैं. बता दें कि विधानसभा में 26 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2021-22 का प्रथम अनुपूरक पेश किया जाएगा. जबकि 29 जुलाई को इस पर चर्चा होगी और उसके बाद मतदान. इसके बाद सदन में विनियोग विधेयक पेश किया जाएगा.

इस पूरी कार्रवाई के दौरान सरकार को विपक्षी दलों के तीखे सवालों का जवाब भी देना होगा. बता दें कि विपक्ष सूबे की बिगड़ी कानून व्यवस्था से लेकर रोजगार और जातिगत जनगणना और भ्रष्ट्राचार समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार को सदन के बाहर से लेकर अंदर तक घेरने की तैयारी में है. इधर सत्ता पक्ष भी विपक्ष के हर एक सवाल का करारा जवाब देने की तैयारी कर चुका है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज