Home /News /bihar /

शताब्दी समारोह के लिए बिहार विधानसभा सजधज कर तैयार, पटना की धरती पर 45 घंटे बिताएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

शताब्दी समारोह के लिए बिहार विधानसभा सजधज कर तैयार, पटना की धरती पर 45 घंटे बिताएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

शताब्दी समारोह के लिए बिहार विधानसभा सजधज कर तैयार हो गया है.

शताब्दी समारोह के लिए बिहार विधानसभा सजधज कर तैयार हो गया है.

Bihar Assembly Centenary Celebrations : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार की धरती पर लगभग 45 घंटे तक रहेंगे. इस दौरान वह बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल होने के साथ-साथ महावीर मंदिर व पटना साहिब गुरूद्वारा में भी मत्था टेकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह (Bihar Assembly Centenary Celebrations) में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के आगमन को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है. राष्ट्रपति कल यानि 20 अक्टूबर को पटना आने वाले हैं. पटना में कई कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद वह 22 अक्टूबर को दिल्ली वापस लौट जाएंगे. इधर राष्ट्रपति के पटना आगमन को लेकर सरकार तैयारी में जुटी है. मुख्य कार्यक्रम बिहार विधानसभा में होना है. बता दें, राष्ट्रपति बिहार की धरती पर लगभग 45 घंटे तक रहेंगे. इस दौरान वह बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल होने के साथ-साथ महावीर मंदिर व पटना साहिब गुरूद्वारा में भी मत्था टेकेंगे. बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने मंगलवार को संचालन समिति की बैठक की. जिसमें राष्ट्रपति के आने को लेकर विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की गई.


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 21 अक्टूबर को विधानसभा में आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. बोधि वृक्ष के शिशु पौधारोपण और विधानसभा परिसर में शताब्दी स्तंभ का भी शिलान्यास करेंगे. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बिहार विधानसभा परिसर में एक बड़ा सा सभा स्थल भी बनाया गया है, जहां राष्ट्रपति लोगों को संबोधित करेंगे.
शताब्दी समारोह में शामिल होंगे 1500 लोग
शताब्दी समारोह में सभी वर्तमान विधायक, पूर्व विधायक, वर्तमान विधान पार्षद और पूर्व विधान पार्षद के साथ-साथ सांसद और पूर्व सांसद को भी आमंत्रण-पत्र भेजा गया है .इस कार्यक्रम में लगभग 1500 लोग शामिल होंगे. मंगलवार को विधानसभा सभा हॉल में आयोजित बैठक लगभग 3 घंटे तक चली. बैठक में इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है. 100 वर्ष के सफरनामे को सफल बनाने पर हम लोग काम कर रहे हैं . सरकार भी पूरी सजगता के साथ इस कार्यक्रम में लगी हुई है.

‘राष्ट्रपति को बिहार से है विशेष लगाव’
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि यह विशेष अवसर है. विधानसभा भवन का शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. विधानसभा की यादें और जो भी नई चीजें हैं उसे कलमबद्ध किया गया है. कला संस्कृति मंत्री आलोक रंजन झा ने कहा कि उनके विभाग की तरफ से भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें बिहार गौरव गान प्रस्तुत किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा ऐतिहासिक और गरिमामयी होती है. जिस अवसर के लिए राष्ट्रपति आ रहे हैं वह अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है. 100 साल के सफर में कई महापुरुषों का योगदान रहा है. हम उन महापुरुषों को भी इस कार्यक्रम के बहाने याद करेंगे. उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रपति के आगमन के लिए हम लोग पलक बिछाए हुए हैं. राष्ट्रपति को बिहार से विशेष लगाव है. बिहार विधानसभा कई बदलाव का साक्षी रहा है जो बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले गया है .भूमि सुधार, महिला सशक्तिकरण, शराबबंदी कानून का विधानसभा साक्षी रहा है. राष्ट्रपति बिहार विधानसभा के साथ-साथ अन्य कई जगहों पर भी जाएंगे.

Tags: Bihar News, Patna Events, PATNA NEWS, President Ramnath Kovind

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर