अपना शहर चुनें

States

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए विजय सिन्हा, RJD प्रत्याशी को हराया

विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है.
विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है.

बिहार (Bihar) में विधानसभा स्पीकर चुनाव में एनडीए (NDA) की उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा की जीत हुई है. उन्होंने महागठबंधन के प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी को हरा दिया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 26, 2020, 10:26 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में विधानसभा स्पीकर चुनाव में एनडीए (NDA) के उम्मीदवार की जीत हुई है. एनडीए से उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) अब बिहार विधानसभा (Bihar Vidhan Sabha) के अध्यक्ष होंगे. उन्होंने विरोधी दल के अवध बिहारी चौधरी को हरा दिया है. विधानसभा के सदस्यों ने उन्हें अध्यक्ष के रूप में चुना है. सदन के 126 सदस्यों ने विजय सिन्हा के पक्ष में वोट दिया. इससे पहले वॉयस वोटिंग में भी विजय सिन्हा की जीत हुई. इसके बाद अब मत विभाजन से अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी की गई.

इससे पहले आज विधानसभा के सत्र की शुरुआत जबर्दस्त हंगामे से हुई. स्पीकर का चुनाव होने से पहले विपक्षी सदस्यों ने वेल में आकर जमकर हंगामा किया. सदन के शुरू होते ही AIMIM अध्यक्ष अख़तरुल ईमान का बयान आया कि अध्यक्ष पद का चुनाव सर्वसम्मति से हो. इसे प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने भी सराहा. लेकिन उन्होंने कहा कि इसका फ़ैसला सदन के माननीय विधायक लेंगे. इसके बाद चुनाव की प्रक्रिया पूरी की गई.





तेजस्वी ने साधा निशाना
स्पीकर के चुनाव से पहले आज विधानसभा का सत्र काफी हंगामेदार रहा. सदन में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने एनडीए पर निशाना साधा. तेजस्वी ने कहा कि ये सरकार नैतिकता की बात क्यूं कर रही है. ये सरकार भी चोरी से आई है. इसके बाद जीतनराम मांझी ने तेजस्वी यादव को बयान देने से रोक दिया. प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने कहा कि अध्यक्ष पद का चुनाव हो. फिर मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई. विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन में नीतीश कुमार की मौजूदगी का विरोध किया, जिस पर मांझी ने कहा कि उनकी उपस्थिति की गिनती नहीं हाे रही है. बता दें कि नीतीश कुमार विधानसभा के सदस्य नहीं हैं. वे विधान परिषद के सदस्य हैं. मांझी ने सदन को यह भी बताया कि नीतीश कुमार विधायक दल के नेता की हैसियत से सदन में उपस्थित हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज