Home /News /bihar /

शताब्दी समारोह पर 5 संकल्प अभियान की हुई शुरुआत, सभी विधायकों के घर जाएंगे विधानसभा अध्यक्ष

शताब्दी समारोह पर 5 संकल्प अभियान की हुई शुरुआत, सभी विधायकों के घर जाएंगे विधानसभा अध्यक्ष

शताब्दी समारोह के अवसर पर पांच संकल्प अभियान की शुरुआत की गई.

शताब्दी समारोह के अवसर पर पांच संकल्प अभियान की शुरुआत की गई.

Bihar Assembly Centenary Celebrations : बिहार विधानसभा के 100 साल पूरे होने के अवसर पर गुरुवार को विधानसभा में शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. इस दौरान 5 संकल्प अभियान की भी शुरुआत की गयी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधानसभा के 100 साल पूरे होने के अवसर पर आज गुरुवार को विधानसभा में शताब्दी समारोह (Bihar Assembly Centenary Celebrations) का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने शताब्दी कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने विधानसभा परिसर में शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास भी किया और बोधि वृक्ष का पौधा लगाया. इस अवसर पर राष्ट्रपति ने विधानसभा अध्यक्ष के 5 संकल्प अभियान की शुरूआत भी की. दरअसल बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह के सफल आयोजन पर अध्यक्ष विजय सिन्हा (Speaker Vijay Sinha) ने कहा कि ‘विधानसभा के 100 वर्ष का सफरनामा’ कार्यक्रम में सब लोग पहुंचे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा बिहार की संस्कृति और विरासत को एक बार फिर से स्मृति कराया. जिससे लोग उत्साहित हुए .उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपति के हाथों पांच संकल्प की शुरूआत की गई है. अब इन 5 संकल्पों को लेकर मैं सभी विधायकों के आवास पर जाउंगा और उनके घर में इस संकल्प वाले बोर्ड को लगाऊंगा.
विजय सिन्हा ने बताया कि पांच संकल्प में हमारे समाज और परिवार को नशा मुक्त, अपराध मुक्त, बाल श्रम मुक्त, बाल विवाह मुक्त और दहेज मुक्त रखना शामिल है. हमारा परिवार 5 सामाजिक वरदानों से युक्त होगा उसमें स्वच्छता युक्त, योग और आयुर्वेद युक्त, जल संचय युक्त, प्रकृति युक्त और विरासत युक्त होगा. हमारा परिवार 5 सामाजिक सम्मानों से पूर्ण होगा-डिजिटल साक्षर, स्वरोजगार प्रेरक, रोजगार सृजन कर्ता, समाजिक योद्धा और सेवा समर्पण दाता.

पीएम मोदी को बुलाने पर हो रहा है विचार
बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह के शुभारंभ के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन से गदगद अध्यक्ष अब समापन समारोह में प्रधानमंत्री को बुलाने पर विचार कर रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी और प्रधानमंत्री से आग्रह भी करेंगे की विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में प्रधानमंत्री आएं और बिहार विधानसभा में लगने वाले स्मृति स्तंभ का उद्घाटन भी करें.
सीएम नीतीश ने किया आग्रह-प्रधानमंत्री को भी बुलाएं
सीएम नीतीश कुमार ने भी आज अपने संबोधन में कहा था कि हम अध्यक्ष विजय सिन्हा से आग्रह करेंगे कि वे प्रधानमंत्री को भी बुलायें. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह हमारे लिए गौरवान्वित करने की बात है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अपने आप को बिहारी संबोधित किया. दरअसल, सीएम नीतीश ने मंच से कहा था कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहारी राष्ट्रपति हैं. ये असली बिहारी हैं. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि जब मुख्यमंत्री हमें बिहारी राष्ट्रपति कहकर संबोधित कर रहे थे तब वह अंदर ही अंदर गदगद हो रहे थे. हम अपने आप को बिहारी ही मानते हैं.

Tags: Bihar News, Bihar politics, Chief Minister Nitish Kumar, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर